October 5, 2024

कोरबा ब्लाक में राष्ट्रपति के दत्तक पुत्रों को कम्बल वितरण

अब अलावे के सहारे नहीं गुजारनी पड़ेगी रात

कोरबा 24 दिसंबर। विकास खण्ड कोरबा अर्न्तगत संरक्षित जनजाति पहाड़ी कोरबा परिवारों को शासन की ओर से निःशुल्क कम्बल वितरण किया गया।

जिले के सुदूर वन क्षेत्र में पहाड़ी कोरबा परिवारों का निवास है। आर्थिक दृष्टि से बेहद कमजोर इस जनजाति को राष्ट्रपति द्वारा संरक्षित घोषित किया गया है। इन्हें राष्ट्रपति का दत्तक पुत्र भी कहा जाता है। हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आर्थिक दृष्टि से कमजोर परिवारों को कड़कड़ाती ठंड और शीतलहर से बचाने के लिए शासन की ओर से निशुल्क कम्बल वितरण का निर्देश जारी किया है।

मुख्यमंत्री के निर्देश के परिपालन में क ोरबा विकासखण्ड में जनपद पंचायत कोरबा के मुख्यकार्यपालन अधिकारी जी.के.मिश्रा के नेतृत्व और क्षेत्रीय जनपतिनिधियों की उपस्थिति में पहाड़ी कोरबा परिवारों को निशुल्क कम्बल वितरण किया जा रहा है और ठंड से बचाव के लिए मुख्यमंत्री के निर्देश का हवाला देकर उपयोगी सुझाव दिये जा रहे हैं। गुरूवार को ग्राम कदम झरिया और हरदीमौहा में कम्बल वितरण किया गया। शुक्रवार को छाता सराई, खोखरा आमा, देवपहरी और टोकाभाठा में कम्बल वितरण किया जा रहा है।

जिले के वनक्षेत्र में ठंड का पारा 5 डिग्री तक उतर आया है। क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों और पहाड़ी कोरबा परिवारों का कहना है कि कम्बल प्राप्त हो जाने से अब अभावग्रस्त परिवारों को घर के भीतर अलाव जलाकर रात गुजारने की जरूरत नहीं पड़ेगी। कम्बल मिल जाने से वे आराम की नींद ले सकेंगे।

Spread the word