September 20, 2024

ट्रेड यूनियनों ने कहा-इसी महीने बुलाएं जेबीसीसीआई की बैठक

कोरबा 20 जनवरी। कोयला मजदूरों के 11 वें वेतन समझौता के लिए प्रक्रिया शुरू तो हो गई है, लेकिन बैठक आयोजित करने में देरी हो रही है। प्रबंधन और यूनियन प्रतिनिधियों के बीच दो बार द्विपक्षीय वार्ता हो चुकी है, लेकिन पिछली दो बार हुई बैठक का खास नतीजा नहीं आया।
वेतन समझौता प्रक्रिया के अंतर्गत 15 नवंबर की बैठक में प्रबंधन की ओर से आश्वस्त किया था कि जेबीसीसीआई की तीसरी बैठक जनवरी 2022 में होगी, लेकिन एक इस माह का पखवाड़े भर से अधिक समय होने के बाद भी प्रबंधन की ओर से बैठक को लेकर कोई तारीख घोषित नहीं की गई है। इसे लेकर ट्रेड यूनियन प्रतिनिधियों व कोयला कर्मचारियों में नाराजगी है। इस बीच बुधवार को एचएमएस यूनियन की ओर से जेबीसीसीआई सदस्य नाथूलाल पांडेय ने कोल इंडिया चेयरमैन को पत्र भेजकर जेबीसीसीआई की बैठक इसी माह बुलाने की मांग रखी है।

नाथूलाल पांडेय ने कहा कि 15 नवंबर को हुई जेबीसीसीआई.11 की दूसरी बैठक में चर्चा के दौरान यह तय किया था कि जनवरी 2022 में जेबीसीसीआई की तीसरी बैठक बुलाई जाएगी। वर्तमान परिस्थिति में कोरोना के कारण बैठक आयोजित करना जोखिम भरा जरूर है, लेकिन हमें महामारी के बीच अपने सामान्य जीवन को आगे बढ़ाना होगा। कोयला श्रमिक कोरोना महामारी के बाद भी जोखिम उठाकर कोयला उत्पादन कर रहे हैं। उद्योग हित में कोयला मजदूरों का मनोबल ऊंचा रखने श्रम संघों की ओर से संयुक्त रूप से प्रेषित चार्टर ऑफ डिमांड पर चर्चा कर मिनिमम गारंटेड बेनिफिट को तय करने जेबीसीसीआई की तीसरी और अगली बैठक तत्काल होनी चाहिए।

कोयला मजदूर सभा के शिवकुमार यादव ने भी इसके पहले प्रबंधन को पत्र देकर वेतन समझौता में अधिक देरी नहीं करने की मांग कर चुके हैं। प्रतिनिधियों का कहना है कि जेबीसीसीआई-10 तक समझौते में हुए विलंब को जेबीसीसीआई.11 के लिए मानक नहीं बनाना चाहिए। सामूहिक चार्टर ऑफ डिमांड 50 प्रतिशत एमजीबी पर प्रबंधन की प्रतिक्रिया व हर बिंदू पर विस्तृत चर्चा और जेबीसीसीआई 10 तक अनुषंगी कंपनियों में लागू करने कहा है।

Spread the word