September 20, 2024

मुरूम का अवैध परिवहन मामले में चार ट्रैक्टर सहित एक जेसीबी जब्त

कोरबा 2 फरवरी। रेत व कोयला के बाद मुरूम उत्खनन और परिवहन के मामले में जिला खनिज विभाग ने करतला विकासखंड के ग्राम केरवां दुआरी के पास चार ट्रैक्टर सहित एक जेसीबी को जब्त किया हैं। पांच दिन के भीतर विभाग की यह 43 वीं कार्रवाई है।

रेत खनन में मामला दर्ज किए जाने के तस्करों ने मिट्टी और मुरूम के अवैध उत्खन शुरू कर दिया है। ऐसा ही मामला मंगलवार को खनिज विभाग की पकड़ में आया है। मामले में जिला खनिज विभाग के आयुक्त एसएस नाग ने बताया कि ग्रामीणों ने विभाग को सूचना दी कि बीते तीन दिनों ग्राम केरवां दुआरी के पास मिट्टी और मुरूम का उत्खनन किया जा रहा है। मौके पर खनिज विभाग की उड़नदस्ता टीम भेजी गई। जिसमें उत्खनन करते पाए गए वाहन चालकों ने अनुमति पत्र मांगी गई। दस्तावजे बताने में नाकाम होने के कारण वाहनों को जब्त कर लिया गया हैं। बताय जा रहा है कि वाहन स्थानीय ठेकेदार का है। मामले जानकारी ली जा रही है। जब्त वाहन मालिकों पर खनिज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुछ दिन पहले ट्विटर पर ट्विट करते हुए लिखा था कि रेत के अवैध उत्खनन और परिवहन पर एसपी और कलेक्टर जिम्मेदार होंगे। इसके बाद गौण खनिज का अवैध कारोबार पहले की अपेक्षा सुस्त पड़ गया है। रेत के बड़े तस्कर अब नदी तटों के बजाए अवैध डिपों से परिवहन करने मे जुड़ गए हैं। जिले के बरीडीह, जटांगपुर, रिस्दी, आदि स्थानों में नदी तट के लाए गए रेत को रखा गया है। खनिज विभाग केवल नदी घाटों में छापामार कार्रवाई कर रहा है। डिपो में कार्रवाई नहीं किए जाने कारण अभी भी अवैध परिवहन जारी है। कार्रवाई शुरू होने से रेत का दाम और भी अधिक बढ़ गया है। प्रति ट्रैक्टर रेत की कीमत चार हजार से बढ़कर पांच हजार हो गई है।

Spread the word