October 5, 2024

पीएससी परीक्षा जिले के 13 केंद्रों में हुई आयोजित

पीएससी में पूछा-छुरी के पहाड़ियों का विस्तार किस जिले में

कोरबा 14 फरवरी। छुरी की पहाड़ियों का अधिकांश भाग किस जिले में विस्तारित हैं। महिला साक्षरता क्रम में कोरबा जिले का राज्य में कौन सा स्थान है, जैसे सवालों को पीएसी की परीक्षा में शामिल किया गया था। दो पालियों में आयोजित परीक्षा में पांच हजार 453 परीक्षार्थियों में 1173 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग के तत्वावधान में राज्य सेवा पीएससी की परीक्षा रविवार को जिले 13 केंद्रों कें आयोजित की गई। परीक्षा आयोजन को लेकर जिला प्रशासन ने पहले से ही तैयारी कर ली थी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षार्थियों को कोविड नियम का पालन करते हुए पर्याप्त शारीरिक दूरी में बैठाया गया। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए पीजी महाविद्यालय को नियंत्रण कक्ष बनाया गया। टोल फ्री नंबर भी जारी की गई थी जिससे परीक्षार्थी केंद्र के बारे में जानकारी ले सकें। परीक्षा दो पालियों में संपन्ना हुई। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक आयोजित हुई।

सामान्य अध्ययन के इस परीक्षा में राष्ट्रीय और राज्य स्तर के 50.50 सवाल शामिल किए गए थे। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम बजे तक चली। सामान्य योग्यता की परीक्षा में हिंदी और छत्तीस भाषा के अलावा तार्किक व गणितीय प्रश्नों को शामिल किया गया। प्रत्येक प्रश्न पत्र में 100.100 प्रश्न शामिल किए गए थे। प्रत्येक प्रश्न में दो.दो अंक निर्धारित किए हैं। जिले में ऋणात्मक मूल्यांकन का प्रावधान है। परीक्षा आयोजन के दौरान प्रत्येक केंद्र के बाहर पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी ताकि अनाधिकृत प्रवेश को रोका जा सके। परीक्षा में औचक निरीक्षण के लिए दो उड़नदस्ता टीम भी गठित की गई थी। टीम ने कई केंद्रों में छापामार कार्रवाई की। परीक्षा आयोजन के सहायक नोडल अधिकारी ने बताया किसी भी केंद्र में नकल प्रकरण दर्ज नहीं किया गया है।

Spread the word