September 20, 2024

मलगांव में माइनिंग विभाग की कार्रवाई, 50 टन कोयला सहित ट्रैक्टर जब्त

कोरबा 19 फरवरी। पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम ने हरदीबाजार क्षेत्र के मलगांव में देर रात छापामार कार्रवाई कर 50 टन चोरी का कोयला समेत एक ट्रैक्टर को जब्त किया है। पकड़े गये कोयले की कीमत लाखो में बताई जा रही है, जिसे तस्कर जिले की खदानों से चोरी कर दूसरे राज्यों में खपाया करते थे। बताया जा रहा है पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम ने जिस अवैल कोल स्टाक पर कार्रवाई की है। वह कोल तस्करो का हैए जो कि जिले से चोरी का कोयला दूसरे राज्यों में खपाने का काम करते है।

इस रेड के बाद एक बार फिर कोल माफियाओं के बीच हड़कंप मचा हुआ है। सूबे के मुखिया भूपेश बघेल अवैध कारोबार और माफिया राज के सख्त खिलाफ है। ऐसे में कोरबा जिले में अवैध कारोबार के खिलाफ कोरबा पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल ने सख्ती से कार्रवाई के निर्देश दे रखे है। बताया जा रहा है कि हरदीबाजार क्षेत्र के मलगांव में बड़े पैमाने पर कोयले का स्टाक जमा कर बाहर भेजे जाने की सूचना मिली थी। जिस पर देर रात पुलिस और माइनिंग विभाग की टीम ने मौके पर छापामार कार्रवाई की और मौके से 50 टन कोयला के साथ ही कोयला परिवहन में प्रयुक्त एक ट्रैक्टर को जप्त किया है। पुलिस टीम को दखते ही कोयला तस्कर मौके से भाग निगले।

विभाग की माने तो जप्त कोयले की कीमत 2 लाख रूपये से अधिक है। सूत्रों की माने तो हरदीबाजार के रैकी सहित मलगांव क्षेत्र में कोयला तस्कर सिंडिकेट बनाकर इस अवैध कारोबार का संचालन कर रहे है। ग्रामीणो के जरिये एसईसीएल दीपका खदान से कोयला चोरी करवाने के बाद चोरी के इस कोयले को यूपी और बंगाल में मोटी कीमत में खपाते है। चूंकि कोयला खनिज की श्रेणी में आता है जिस पर सीधे कार्यवाही माइनिंग विभाग को करना होता है,अब पुलिस अधीक्षक ने भी संयुक्त टीम बनाकर कार्यवाही करवाया है, पुलिस अफसरों के मुताबिक कार्यवाही का प्रतिवेदन माइनिंग विभाग को भेजा जाएगा,अंतिम निर्णय माइनिंग विभाग ही करेगा। इससे पहले भी प्रशासन की टेढ़ी नजर के बाद कोरबा तहसीलदार पंचराम सलामे के नेतृत्व में खनिज निरीक्षक उत्तम खूंटे एकटघोरा तहसीलदार सोनित मेरिया एदर्री तहसीलदार सोनू अग्रवाल ने 31 जनवरी को कोयला कारोबारी नवनीत उर्फ अंशु पलेरिया के नकटीखार स्थित डम्पिंग यार्ड में छापामारी की थी । छापेमारी में 110 टन कोयला जब्त किया गया था । इसके साथ ही 3 ट्रिपर ट्रेलर,3 जेसीबी, 2 मेटाडोर 1 लोडर की भी जब्ती की गई। यहां 1 एकड़ आवासीय परिवर्तित भूमि पर कोल यार्ड चल रहा था । वहीं अंशु पलेरिया को कोयला सप्लाई करने वाले बाबा खान द्वारा बरमपुर में भंडारित 30 टन कोयला जब्त कर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया था। इस प्रकरण में खनिज विभाग ने कोयला कारोबारी अंशु पलेरिया पर साढ़े 5 लाख रुपए की बड़ी जुर्माने की कार्रवाई की थी।

खनिज विभाग के उप संचालक एसएस नाग ने बताया कि कोयला व अन्य खनिज की तस्करी करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सभी क्षेत्रों में सतत नजर बनाए हुए हैं देर रात सूचना के आधार पर मलगांव में छापामारी की गई है, जिसमें 50 टन कोयला ट्रैक्टर जप्त किया गया है खनिज नियमों के तहत प्रकरण में विधि सम्मत कार्रवाई की जाएगी यह कार्यवाही सतत रूप से जारी रहेगी।

Spread the word