July 7, 2024

कोरोना वायरस की चौथी लहर आ सकती है जून 2022 में

नई दिल्ली 28 फरवरी। देश में कोरोना वायरस की चौथी लहर 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है। चौथी लहर का असर 24 अक्टूबर तक जारी रह सकती है। यह एक्सपर्ट का कहना है। कोरोना की चौथी लहर में बूस्टर डोज के साथ ही वैक्सीनेशन की स्थिति काफी महत्वपूर्ण रहेगी। आईआईटी कानपुर के रिसर्चर्स ने कहा है कि कोविड -19 की चौथी लहर कम से कम चार महीने तक चलेगी। एक्सपर्ट का कहना है कि चौथी लहर का कर्व 15 अगस्त से 31 अगस्त तक पीक पर पहुंच जाएगा। इसके बाद इसमें कमी आनी शुरू हो जाएगी।

यह तीसरी बार है जब आईआईटी कानपुर के रिसर्चर्स ने देश में कोविड -19 लहर की भविष्यवाणी की है। उनकी भविष्य वाणियां, विशेष रूप से तीसरी लहर के बारे में लगभग सटीक रही हैं। ऐसे में चौथी लहर (अनुमानित) 22 जून से शुरू हो सकती है। यह 23 अगस्त को अपने पीक पर पहुंचेगी और 24 अक्टूबर को समाप्त हो जाएगी। टीम ने चौथी लहर के पीक के समय बिंदु के गैप की गणना करने के लिए ‘बूटस्ट्रैप’ नामक एक मैथड का यूज किया।

उन्होंने कहा कि इस मेथड का उपयोग अन्य देशों में भी चौथी और अन्य लहर की भविष्यवाणी के लिए किया जा सकता है। देश में कोरोना की तीसरी लहर के मंद पड़ने के साथ ही चौथी लहर की भविष्यवाणी सामने आ गई है। चौथी लहर की गंभीरता, हालांकि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट के सामने आने पर निर्भर करेगी। इस भविष्यवाणी के लिए टीम ने सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग करते हुए कहा कि कोरोना की चौथी लहर कोरोना महामारी की शुरुआत के करीब 936 दिन बाद आ सकती है।

Spread the word