August 21, 2024

भू-विस्थापित किसानों और मजदूरों ने अपनी मुआवजा,नौकरी, बसाहट पुनर्वास व अन्य लंबित समस्याओं को लेकर नंद कुमार बघेल को सौंपा ज्ञापन

भू-विस्थापित और किसानों के अधिकारों के लिए निर्णायक लड़ाई हम लड़ेगे

….नंद कुमार बघेल

कोरबा 10 अगस्त । जिला कोरबा कांग्रेस इंटक भू-विस्थापित कल्याण समिति एवं मूलनिवासी मुक्ति मोर्चा के प्रतिनिधियों ने दिनांक 8 अगस्त को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता श्री नंद कुमार बघेल जी को समस्याओं के समाधान हेतु दीपका हाउस में आमंत्रण किया उन्होंने भू-विस्थापितो और प्रभावितों को संबोधित करते हुए कहा कि भिलाई स्टील प्लांट के निर्माण से ही मैं अपने पिता की प्रेरणा से भू-विस्थापित किसानों की लड़ाई लड़ते आ रहा हूं आज आप लोग लाॅक-डाउन के कारण अधिक इकट्ठे नहीं हो पा रहे हो अच्छी बात है किंतु जहां हमें लगेगा कि मजदूर किसानों की आजादी और अधिकार छीने जा रहे हैं वहां पर हम दुनिया के किसी कानून को भी तोड़कर भू-विस्थापितो और किसानों की निर्णायक लड़ाई लड़ेंगे।

बैठक को संबोधित करते हुए मूलनिवासी मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष गोपाल ऋषिकर भारती ने कहा कि दीपका गेवरा क्षेत्र के भू-विस्थापितों के लिए सबसे बड़ी लड़ाई हमने ही लड़े जिसका परिणाम यह आया कि जो स्थापित नेता बोलते थे की शासकीय पट्टों की नौकरी मुआवजा नहीं मिलेगा उसको हमारे ही संगठन द्वारा नौकरी देने का काम शुरू किया गया किंतु गली चौक में दलाली करने वालों के कारण काम रुक गया और आज फिर से हम यहां बैठक ले रहे हैं खुशी की बात है कि नंदकुमार बाबूजी यहां पहुंच गए हैं तो इसको आखरी अंजाम दिया जाएगा कोयला खदाने और कोयले की रेक बंद करना पड़ेगा तो आप सब लोगों को तैयार रहना है।

अमगांव के प्रभावित ललित महिलांगे ने नंदकुमार बघेल जी को ज्ञापन देते हुए बताया कि अमगांव को सन 2004 और 2009 में एसईसीएल गेवरा क्षेत्र द्वारा अधिग्रहित कर मकानों की नापी व नापी पावती दिया जा चुका है लेकिन एसईसीएल प्रबंधन व अधिकारियों और पूर्व के नायब तहसीलदार की मिलीभगत से साडे 5 साल बीत जाने के बाद भी आश्रित परिवारों की मकानों का मुआवजा राशि का भुगतान एसईसीएल प्रबंधक नहीं किया है और आश्रित परिवारों के भरण-पोषण व जीवोर्पणजन की आर्थिक संकट से सामना करने को मजबूर हैं।

एसईसीएल श्रमिक नेता लालसाय मिरी और और पाली ब्लॉक के जनपद सदस्य अनिल टंडन जी ने उनकी टीम द्वारा प्रगति नगर दीपका में स्थित बाबा साहब अंबेडकर की मूर्ति की सुरक्षा हेतु बाउंड्रीवाल और सहयोग देने तथा हरदीबाजार क्षेत्रवासियो की समस्याओं से नंद कुमार बघेल जी को रूबरू कराएं।

बैठक को समापन करते छत्तीसगढ़ कांग्रेस इंटक के प्रदेश अध्यक्ष दीपक दुबे जी ने सभी भू विस्थापितों किसानों मजदूरों को आश्वस्त करते हुए कहा कि आने वाले समय में विशाल रूप से हक व अधिकार की लड़ाई को लड़ना पड़ेगा और जिले के सारे किसान भू-विस्थापितो मजदूरों को एकजुट करके संघर्ष करने की जरूरत है। आप सभी भू-विस्थापित किसान मजदूरों को तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं जो इस बैठक में अपना अमूल्य समय दिए।

कार्यक्रम में अनिल टंडन (जनपद सदस्य) मनीराम भारती नरेश टण्डन अजय कुमार एस मल्होत्रा सुमन खांडेकर कुसुमलता सोनी परदेसी पटेल गुलशन जायसवाल पोषक दास महंत राधेश्याम कश्यप मो अकील खान सुरेश कुमार बृजलाल निराला धरमलाल टंडन जानकी बाई नोनी बाई सैकड़ों किसान उपस्थित थे।

Spread the word