July 4, 2024

एनडीए के जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति निर्वाचित, मोदी ने दी बधाई

नईदिल्ली 6 अगस्त। एनडीए के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ देश के अगले उपराष्ट्रपति निर्वाचित हो गए हैं, वहीं विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को उम्मीदवार बनाया था। जगदीप धनखड़ से पीएम मोदी मिलने पहुंचे। पीएम मोदी ने जगदीप धनखड़ को उप राष्ट्रपति बनने की बधाई दी।

बता दें कि उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। उपराष्ट्रपति पद के लिए शनिवार सुबह 10 बजे शुरू हुई वोटिंग शाम 5 बजे खत्म हो गई। इसके बाद शाम छह बजे काउंटिंग शुरु हुई। धनखड़ ने विपक्षी दलों की संयुक्त उम्मीदवार मार्गेट अल्वा को हराकर उपराष्ट्रपति का चुनाव जीत लिया है।

नतीजों की घोषणा करते हुए उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए बनाए गए रिटनिर्ंग अधिकारी एवं लोक सभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने बताया कि दोनों सदनों के 780 सांसदों में से 725 सांसदों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसमें से 15 वोट अवैध पाए गए। सिंह ने बताया कि जगदीप धनखड़ को 528 सांसदों का वोट मिला, वहीं मार्गेट अल्वा के पक्ष में 182 सांसदों ने अपना वोट डाला।

आपको बता दें कि, लोक सभा और राज्य सभा की कुल सदस्य संख्या 788 है लेकिन उच्च सदन राज्य सभा में 8 सीट रिक्त होने के कारण इस बार उपराष्ट्रपति चुनाव में वोट डालने वाले सांसदों की कुल संख्या 780 थी।

Spread the word