July 7, 2024

जिला चिकित्सालय के विभाग में बढ़ाए गए डॉक्टर, लोगों को मिलेगी राहत

कोरबा 29 अगस्त। सरकारी जिला अस्पताल में ओपीडी और आईपीडी में अधिकतम मरीजों को लाभान्वित करने के लिए कोशिशें जारी हैं। मेडिकल कॉलेज से संबद्ध होकर अस्पताल संचालित हो रहा है। यहां सभी विभागों में डॉक्टर्स की संख्या बढ़ाई गई है। कुछ और संसाधनों का विस्तार जारी है।

जिला अस्पताल को अपग्रेड करने के साथ अगले कुछ समय के लिए यहां नए सिरे से काम किया जा रहा है। बताया गया कि मानकों के अनुसार सभी सेक्शन में सुविधाओं का स्तर ठीक करने के साथ बढ़ोत्तरी की गई है। पहले जहां इन सेक्शनों में एक या दो डॉक्टर हुआ करते थे अब उनकी संख्या 4 से 5 की गई है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह हो रहा है कि कोरबा शहर और जिले भर से आने वाले मरीजों को कम समय में अधिकतम सेवाएं सुलभ हो सकी हैं। सामान्य रोग के साथ-साथ गायनिक, आर्थोपेडिक, स्टोमक, आयुष, पिडियाट्रिक्स सहित विभिन्न विभागों में पर्याप्त डॉक्टर्स रियुक्त किये गए हैं। पिछले दिनों इस बारे में सरकार को प्रस्ताव दिया गया था। उक्तानुसार मंजूरी के साथ व्यवस्था बेहतर कर ली गई है। वर्तमान में प्रतिदिन एक हजार से अधिक लोगों को ओपीडी के जरिए लाभ दिया जा रहा है जबकि 300 से 400 आईपीडी मरीज अटेंड किये जा रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक और भी स्तर पर यहां काम कराए जाने प्रावधानित हैं। नेत्र रोग विभाग में लाभान्वितों की संख्या बढ़ाने के लिए कोशिश जारी है। अस्पताल से संबंधित आईएनसीयू के साथ-साथ दूसरी सेवाओं को और ज्यादा जवाबदेह बनाने के लिए भी प्रयत्न किये जा रहे हैं। भवन का सुधार जारी अस्पताल भवन में कई स्थानों पर बनी हुई समस्याओं को ठीक करने के लिए कामकाज चल रहा है। बारिश के मौसम में देखने को मिल रहा था कि यहां डॉक्टर के चेम्बर सहित कई कक्षों में रिसाव की समस्या आया है इससे कामकाज पर असर पड़ रहा था। इसके चक्कर में रोज परेशानियों का सामना चिकित्सक व कर्मचारी के साथ-साथ मरीज कर रहे थे। अस्पताल प्रबंधन के संज्ञान में विषय आने पर इस दिशा में सुधार कार्य शुरू करा दिया गया है।

Spread the word