July 7, 2024

निजात अभियान: कोटपा एक्ट के तहत पांच व्यवसायियों पर हुई कार्रवाई

कोरबा 24 सितम्बर। एसपी संतोष सिंह के द्वारा मादक पदार्थों के अवैध विक्रय व उसके दुष्प्रभाव से बचाने के लिए चलाए जा रहे विशेष निजात अभियान के तहत बालकोनगर थाने की रजगामार चौकी पुलिस के प्रभारी के नेतृत्व में कल ताबड़तोड़ कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई कर पांच व्यवसायियों को चालान रसीद काटकर उनके उपर मौके पर ही जुर्माना किया गया।

जानकारी के अनुसार इन दिनों जिले के सभी थाना, चौकी के प्रभारियों द्वारा अपने-अपने मातहतों के साथ अवैध शराब, गांजा के अलावा नशीले टेबलेट एवं इंजेक्शन अवैध रूप से बिक्री करने वालों के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है। इसके अलावा लोगों को निजात अभियान के तहत जागरूकता अंजोर रथों के माध्यम से भी जागरूकता संदेश दिया जा रहा है। मादक पदार्थों के विरूद्ध चलाए जा रहे निजात अभियान के तहत गुटखा उत्पादों को भी स्कूली बच्चों एवं युवाओं को दूर रखने तथा समाज के विभिन्न वर्ग के लोगों के उपर गुटखा के दुष्प्रभाव से कैंसर आदि रोगों का खतरा न पैदा हो इसलिए ऐसे पदार्थों को दुकानों के सामने फैलाकर प्रचारित करने वालों के विरूद्ध भी कोटपा एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है।

बताया जाता है कि एसपी के मार्गदर्शन एवं एएसपी अभिषेक वर्मा, सीएसपी कोरबा योगेश साहू के निर्देशन में रजगामार चौकी प्रभारी सुरेश जोगी ने कल ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए क्रमश: मोण्रिजवान, चमन कुमार, घनश्याम अग्रवाल, गोपाल साहू एवं प्रकाश अग्रवाल द्वारा रजगामार कालोनी क्षेत्र के शॉपिंग सेंटरों में दुकान के आगे नशीले गुटखा एवं सिगरेट आदि बिक्री करते वक्त उन्हें अल्टीमेटम देते हुए कोटपा एक्ट सिगरेट, तंबाखू उत्पाद अधिनियम 2003 के तहत चालानी कार्रवाई करते हुए उनके उपर जुर्माना किया गया। इसके साथ ही आसपास के व्यवसायियों को भी तंबाखू उत्पाद से संबंधित सामाग्रियों को दुकानों में आगे फैलाकर प्रचारित कर बिक्री करने पर उन्हें कार्रवाई का परिणाम भोगने के लिए अल्टीमेटम भी दिया गया। इसके अलावा पुलिस ने मेडिकल दुकानों में नशीली दवा बिक्री करने वालों की जानकारी के लिए मुखबिरों को भी लगा दिया है।

Spread the word