July 4, 2024

कोयला कर्मियों को 1 अक्टूबर से पहले मिलेगा 76500 रूपये बोनस

कोरबा 29 सितम्बर। कोल इंडिया के कर्मचारियों को दशहरा से पहले 76500 रुपए बोनस मिलेगा। यह राशि दशहरा से पूर्व याने 1 अक्टूबर के पहले तक कोयला कर्मचारियों के बैंक खाते में डाल दिया जाएगा। बोनस का लाभ एसईसीएल के 40 हजार कर्मचारियों सहित कोल इंडिया के लगभग 2.40 लाख रुपए कर्मचारियों को मिलेगा। यह फैसला बुधवार को सीएमपीडीआईएल मुख्यालय रांची में कोल इंडिया प्रबंधन व श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों की बैठक में लिया। बैठक सुबह 11.30 बजे शुरू हुई। इसमें श्रमिक नेताओं ने पहले 1 लाख रुपए तक बोनस का प्रस्ताव रखा।

यूनियन नेताओं का कहना था कि कोल इंडिया फायदे में हैं, इसलिए कर्मचारियों को पिछले वर्ष से बेहतर बोनस मिलना चाहिए। दोपहर लंच तक भी बोनस डिसाइड नहीं हो पाया था। इस तरह बोनस को लेकर 7 घंटे तक प्रबंधन व यूनियन नेताओं के बीच खींचतान चलता रहा, पर कोयला कर्मचारियों के लिए प्रबंधन की ओर से उम्मीद से काफी कम बोनस के प्रस्ताव के चलते यूनियनों तेवर तीखे थे। आखिरकार प्रबंधन व यूनियन के बीच करीब 7 घंटे बाद इस बाद प्रत्येक कोयला कर्मचारियों को त्योहारी पूजा बोनस के तौर पर 76500 हजार रुपए देने पर सहमति बनी। बैठक में कोल इंडिया के निदेशक कार्मिक विनय रंजन के अलावा अन्य अधिकारी और ट्रेड यूनियनों की ओर से एचएमएस के नाथूलाल पांडेय, एसके पांडेय, बीएमएस के सुधीर घुरड़े, जयनाथ चौबे, सीटू के डीडी रामानंदन व एटक के रमेंद्र कुमार उपस्थित रहे।

कोयला कर्मचारियों के लिए 76500 रुपए बोनस तय किया गया है। लेकिन कर्मचारियों को बोनस का भुगतान प्रत्येक वर्ष उनकी उपस्थिति के आधार पर किया जाता है। अमूमन कोल इंडिया में 312 दिन की उपस्थिति पर कोयला कर्मचारियों को पूरा बोनस दिया जाता है। इससे कम उपस्थिति की स्थिति नियमों के तहत अनुपस्थित दिवस की राशि बोनस से काटकर दिया जाता है। इसके लिए जरूरी डाटा पहले ही तैयार कर लिया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कोयला कर्मचारियों को बोनस के तौर पर 4 हजार रुपए ज्यादा मिलेगा। पिछले वर्ष कर्मचारियों को 72500 रुपए बोनस दिया गया था। हालांकि कोयला कर्मचारियों को ज्यादा की उम्मीद थी। यूनियन नेता भी 1 लाख रुपए बोनस की आस लगाए बैठे थे। दिन भर बोनस को लेकर कर्मचारियों मे उत्सुकता थाए वहीं बैठक शुरू होने से पहले श्रमिक नेताओं के मोबाइल जमा कराने की चर्चा आम रही। कोरबा में कोयला कर्मचारियों की संख्या 12 हजार से अधिक है। इस बार प्रत्येक कर्मचारी के लिए 76500 रुपए बोनस डिसाइड किया गया है। इस तरह यहां कोयला कर्मचारियों के बीच ही लगभग 92 करोड़ रुपए बोनस के तौर पर बंटेगा। इससे शहर के बाजार में हलचल तेज होगी। कर्मचारियों को बोनस मिलने से खरीदी बढऩे के साथ ही बाजार में तेजी आएगी।

Spread the word