July 4, 2024

रेत का अवैध खनन, दो ट्रैक्टर जब्त: छोटी-मोटी कार्रवाई तक ही सीमित है जिम्मेदार विभाग

कोरबा 30 अक्टूबर। जिले के रेत घाटों से खनन की अनुमति नहीं मिली है। मानसून खत्म होने के बाद भी एनजीटी की ओर इसके संचालन की अनुमति देने में देरी की है, लेकिन रेत घाटों से अवैध उत्खनन धड़ल्ले से जारी है।

शनिवार को अनुविभागीय अधिकारी कोरबा के नेतृत्व में अनुविभागीय अधिकारी सीमा पात्रे के नेतृत्व में राजस्व की टीम ने रेत के अवैध परिवहन में लगे दो ट्रैक्टरों को जब्त किया है, जबकि आधे से ज्यादा रेत घाटों पर अवैध उत्खनन करने दर्जनभर से अधिक ट्रैक्टर पहुंच रही है। इसे रोकने जिम्मेदार विभागों की नजर तक नहीं पड़ी है।

बारिश खत्म होते ही निर्माण कार्यों में तेजी आई है। ऐसे में रेत की डिमांड बढ़ी है। एनजीटी से रेत घाटों के संचालन की अनुमति देने में हो रही देरी का फायदा रेत माफिया उठा रहे हैं। औने-पौने दाम पर रेत बेचा जा रहा है। इसके लिए नदी का सीना भी चीर रेत निकाला जा रहा है। कई घाटों पर तो नदी पर बहती पानी से भी रेत निकाल ट्रैक्टरों में लोड करते देखा जा सकता है। इधर रेत के अवैध उत्खनन को रोकने की जिस विभाग को जिम्मेदारी है वह छोटी.मोटी कार्रवाई तक ही सीमित रख लिया है। इससे रेत माफियाओं के हौसले बुलंद हैं। शनिवार को दैहानपारा बालको पहुंची राजस्व की टीम ने दो ट्रैक्टरों को जब्त किया है, जो रेत के अवैध परिवहन में लगे थे। कोरबा तहसीलदार मुकेश देवांगन ने बताया रेत के अवैध परिवहन में लगे ट्रैक्टर क्रमांक सीजी 13 एएल 7558 व सीजी 13 यूजी 6848 को जब्त कर बालको थाना के सुपुर्द किया गया। आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी।

Spread the word