July 4, 2024

मजदूरों की मजदूरी रोकी, कटघोरा वनमंडल कार्यालय का करेंगे घेराव

कोरबा 08 नवम्बर। वनमंडल कटघोरा में चेकडैम व तालाब निर्माण में गड़बड़ी और फर्जी मजदूरों को भुगतान का मामला सामने आता रहा है। ऐसे ही मामले में एतमानगर रेंज के कुंडीनाला चेकडेम निर्माण में सप्लायर को निर्माण सामग्री का भुगतान पहले ही कर दिया। अब मजदूर अपनी मजदूरी पाने के लिए भटक रहे हैं।

मजदूरों ने एक हफ्ते के भीतर भुगतान नहीं करने पर वन मंडल दफ्तर का घेराव करने और आत्मदाह की चेतावनी दी है। पोड़ी उपरोड़ा ब्लॉक में नरवा विकास योजना के तहत कुंडीनाला में चेकडैम निर्माण के लिए 15 लाख रुपए की मंजूरी मिली थी।अप्रैल मई में इसका निर्माण भी करा लिया गया। निर्माण सामग्री के सप्लायर को भुगतान भी कर दिया गया। लेकिन यहां काम करने वाले 25 से अधिक मजदूरों को 5 लाख रुपए का भुगतान ही नहीं किया गया। मजदूरी करने वाले चर्रापारा पोड़ी उपरोड़ा के धरम सिंह, राजकुमारी, ताल सिंह, बजरंग सारथी, अमर सिंह ने बताया कि दिवाली के समय भी आए थे लेकिन मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया।

वन मंडल में दिवाली के पहले 3 करोड़ से अधिक का चेक कटा है। लेकिन अधिकांश राशि मशीन से काम कराने और निर्माण सामग्री की है। लेकिन मजदूरों को मजदूरी देने के लिए विभाग के पास पैसे ही नहीं है। डीएफओ प्रेमलता यादव की पदस्थापना के बाद समस्या और बढ़ गई है। एतमानगर के रेंजर मनीष सिंह का कहना है कि मजदूरी का भुगतान करने के लिए प्रस्ताव दे चुके हैं। वन मंडल से जैसे ही राशि मिलेगी मजदूरों को भुगतान कर दिया जाएगा। चेकडैम का निर्माण जून में पूर्ण हुआ है। इसके बाद से अब तग लगातार मजदूरी भुगतान की मांग काम करने वाले ग्रामीण कर रहे हैं।

Spread the word