July 4, 2024

दंतैल हाथी ने बछड़े को पटक कर मौत के घाट उतारा

कोरबा 08 नवम्बर। जिले के वनमंडल कटघोरा के एतमानगर व केंदई रेंज में हाथियों का आंतक बना हुआ है। जहां एतमानगर रेंज के कोदवारी गांव में घुम रहे 43 हाथियों के दल ने फसल नुकसानी किया है। वहीं केंदई रेंज के लमना क्षेत्र में अचानक पहुंचे दंतैल हाथी ने जंगल में चारा चल रहे एक बछड़े को पटक कर मौत के घाट उतार दिया। घटना की सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंचकर दस्तावेजी कार्रवाई में जूट गये है।

जानकारी के अनुसार एतमानगर रेंज में 43 हाथी पिछले एक सप्ताह से अपनी उपस्थिति बनाये हुए है। हाथियों के इस दल ने कोदवारी गांव में डेरा डाल दिया है। दल में शामिल कुछ उत्पाती हाथी बीती रात फिर ग्रामीणों के खेतों में घुस गये और वहां पक कर तैयार धान की फसल को रौंद दिया। यहां फसल रौंदने के बाद हाथी जंगल का रूख किया और वहां जाकर विश्राम करने लगे। हाथियों का दल वर्तमान में कोदवारी जंगल में है। वन विभाग का अमला नुकसानी का सर्वे करने के साथ ही हाथियों की निगरानी में जुट गया है। उधर कटघोरा डीविजन के ही केंदई रेंज में एक दंतैल हाथी घुम रहा है। यह हाथी कल सुबह कोरबी के जंगल में दिखाई दिया था। सायं होने के बाद आगे बढ़ा और जंगल ही जंगल रास्ता तय कर लमना पहुंच गये। यहां पहुंचने पर रास्ते में उसका सामना एक बछड़े से हो गया। बछड़े को सामने देख दंतैल ने उस पर हमला बोल दिया और सूड़ से उठाकर जमीन पर पटक दिया। विशाल काय जानवर द्वार पटके जारे से मवेशी के प्राण पखेरू तत्काल उड़ गये। मवेशी के मालिक को इसकी जानकारी आज सुबह तब हुई जब वह अपने मवेशी को ढूढंने निकला तो जंगल से पहले रास्ते में उसे मृतावस्था में पाया। घटना स्थल पर हाथी के पैरो के निशान थे। उसे समझने में देर नहीं लगी की क्षेत्र में मौजूद लोनर हाथी गांव पहुंच गया है और उसने उसके मवेशी को शिकार बना लिया है। तत्काल इसकी सूचना रेंजर अभिषेक दूबे को दी गई जिस पर रेंजर ने वन अमले को मौके पर भेजा। रेंजर के निर्देश पर लमना पहुंचे वन अमले ने मृत मवेशी का पोस्टमार्टम कराया और आवश्यक कार्रवाई की। रेंजर ने बताया कि हाथी के हमले में मृत मवेशी के मालिक को मुआवजा वन विभाग प्रदान करेगा। इसके लिए कार्रवई शुरु कर दी गई है। लोनर के गांव में दस्तक देने तथा मवेशी को मौत के घाट उतारे जाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल है।
वन विभाग क्षेत्र मं मुनादी करा कर ग्रामीणें को सतर्क करने का काम शुरू कर दिया है। ग्रामीणों से कहा जा रहा है कि वे सावधानी बरर्ते और जंगल की ओर न जाये। कोरबा में दंतैल की दस्तक कोरबा वनमंडल में भी एक दंतैल हाथी ने दस्तक दे दिया है। छाल क्षेत्र से पहुंचे इस दंतैल ने बड़मार व करतला के रास्ते आगे बढ़ा और कोरबा रेंज की सीमा पर स्थित गेराव गांव पहुंच गया। यहां पहुंचने से पहले दंतैल ने करतला में पांच किसानों की फसल को रौंद दिया। जिससे उन्हें काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है।

Spread the word