July 7, 2024

भेट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत सीएम पहुंचे नोनबिर्रा व रंजना

0 हेलीपेड पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व ग्रामीणों ने किया स्वागत
0 ग्रामीणों ने सीएम को पहनाया तेंदू फल और सूत धागा का माला

कोरबा।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाकात कार्यक्रम जारी है। इसी के तहत सीएम के कोरबा जिले के नोनबिर्रा पहुंचने पर हेलीपेड पर जनप्रतिनिधियों, अधिकारी कर्मचारियों एवं आमजनों ने पुष्प गुच्छ, गुलदस्ता भेंटकर उनका आत्मीय स्वागत किया। ग्रामीणों ने तेंदू फल और सूत धागा के माला पहनाकर मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया। हेलीपेड पर ग्राम रेंकी के ग्रामीणों ने करमा नृत्य कर मुख्यमंत्री का स्वागत किया। पारंपरिक धुन और मांदर की थाप पर करमा नृत्य ने मुख्यमंत्री का मन मोह लिया।मुख्यमंत्री के स्वागत में भारी संख्या में ग्रामीण हेलीपेड पर मौजूद रहे। मुख्यमंत्री बघेल ने स्वागत स्वीकार करते हुए सभी का अभिवादन किया।

छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर मुख्यमंत्री ने पूजा अर्चना की। राजगीत अरपा पैरी के धार के साथ की भेंट-मुलाकात कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, सांसद ज्योत्सना महंत, स्थानीय विधायक मौजूद रहे। ग्राम छिंदपुर के किसान देवसिंह राठौर ने बताया कि उनका 50 हजार रुपये ऋण माफ हुआ है। बिजली बिल भी हाफ योजना का भी लाभ मिल रहा है। उन्होंने बताया कि उनके गांव में ज्यादा बिजली बिल आने की समस्या आ रही है। मुख्यमंत्री ने पूछा कि ऋण माफी से बचे हुए पैसों का क्या किया, इस पर देवसिंह ने बताया कि उनका उपयोग घर खर्चे में किया है। तिवरता हरदीबाजार के किसान रमेश कुमार जांगड़े ने वन अधिकार पट्टा अब तक नहीं मिलने की बात कही। उन्होंने बताया कि विशेष ग्राम सभा में तीन पीढ़ी से भूमि पर काबिज होने का साक्ष्य सिद्ध हो गया है, इसके बावजूद भी पट्टा नहीं मिला। उनकी बात सुनकर मुख्यमंत्री ने कल तक उन्हें वन अधिकार पट्टा देने के अधिकारियों को निर्देश दिए और सचिव को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री से जाति प्रमाण पत्र के बारे में पूछे जाने पर आरती चौहान, उर्तला ने बताया कि उसका सर्टिफिकेट नहीं मिल पा रहा। इस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रकरण को देखकर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। ग्राम दमिया की रहने वाली चंद्रवती जगत और उनकी मां ने बताया कि उन्हें 30 साल से पट्टा नहीं मिला। इसे सुनकर मुख्यमंत्री ने प्रकरण की जांच करने एसडीएम को निर्देशित किया। नोनबिर्रा में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री कटघोरा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम रंजना पहुंचे। यहां भी उन्होंने ग्रामीणों से सीधा संवाद किया और घोषणाएं की। ग्रामीणों ने भी मुख्यमंत्री के समक्ष अपनी समस्याएं व सुझाव रखे।
0 जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने किया स्वागत

नोनबिर्रा में मुख्यमंत्री के स्वागत के दौरान कटघोरा क्षेत्र के विधायक पुरुषोत्तम कंवर, पाली तानाखार क्षेत्र के विधायक मोहित राम केरकेट्टा, गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा, जनपद अध्यक्ष पाली दुलेश्वरी सिदार, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद दीपका संतोषी दीवान, राम कुमार श्रीवास, मीरा कंवर, प्रमिला कंवर सहित भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। वहीं प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री का स्वागत बिलासपुर संभागायुक्त डॉ. संजय अलंग, पुलिस महानिरीक्षक बद्रीनारायण मीणा, कलेक्टर संजीव झा, पुलिस अधीक्षक संतोष सिंह, जिला पंचायत सीईओ नूतन कंवर, डीएफओ कटघोरा प्रेमलता यादव और अन्य अधिकारियों ने किया।
0 पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की आदमकद प्रतिमा का किया अनावरण

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम रंजना में पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की 3 टन वजनी आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। 12.50 फीट ऊंची इस प्रतिमा का निर्माण ग्राम पंचायत ने कराया है। मुख्यमंत्री ने राजीव गांधी की प्रतिमा पर फूल माला अर्पित की और राजीव गांधी अमर रहे नारे लगवाकर उपस्थित सभी लोगों का उत्साहवर्धन किया। मुख्यमंत्री के आगमन पर कांग्रेस सेवा दल के सदस्यों ने उन्हें सूत का धागा पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा और जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कोरबा सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी और ग्रामीण उपस्थित थे।
0 रंजना निवासी कुम्हार मुकुंदराम के घर लिया स्वादिष्ट भोजन का स्वाद

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी बाहुल्य ग्राम रंजना निवासी कुम्हार मुकुंदराम के घर पहुंचकर उनका हाल चाल जाना। उन्होंने वहां बड़ी ही सादगी के साथ स्वादिष्ट और छत्तीसगढ़िया भोजन का स्वाद लिया। कुम्हार परिवार ने पूरी आत्मीयता से मुख्यमंत्री को मिट्टी के पात्र में चावल पकाकर परोसते हुए भोजन कराया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 1985 में मुकुंदराम के घर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी, सोनिया गांधी आए थे। मुख्यमंत्री के साथ मुकुंदराम की पत्नी हीराबाई, जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, सांसद ज्योत्सना महंत, कटघोरा विधायक पुरुषोत्तम कंवर, पाली तानाखार विधायक मोहितराम केरकेट्टा, महापौर राजकिशोर प्रसाद ने भी भोजन किया। भोजन के पूर्व मुख्यमंत्री बघेल का मुकुंदराम के परिवारजनों ने अपने घर के मुख्य द्वार पर चंदन, आरती कर और पुष्प गुच्छ भेंट कर उनका आत्मीय स्वागत किया।
0 मुख्यमंत्री ने आदिवासी समाज के देवता बड़ा देव की पूजा की
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रंजना में कार्यक्रम कार्यक्रम से पहले हाई स्कूल ग्राउंड में स्थित गोंड़ समाज के देवता बड़ादेव ठाना की पूजा अर्चना कर प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की। इस दौरान देव स्थल के पुजारी विशाल सिंह कोराम ने मुख्यमंत्री को विधि विधान से पूजा अर्चना करने में सहायता की। इस दौरान डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, पुरुषोत्तम कंवर, मोहित राम केरकेट्टा, गौ सेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा एवं अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी पूजा अर्चना की
0 सीएम ने रखा रंजना का नया नाम, ली सेल्फी

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्राम रंजना में आयोजित भेंट-मुलाकात में कहा कि वर्ष 1985 में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी ग्राम रंजना पहुंचे थे और उन्हें इस गांव को गोद लिया था। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी का नाम हमेशा याद रहे इसलिए ग्राम रंजना को राजीव ग्राम रंजना के नाम जाना जाएगा। कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री ने स्कूली बच्चों के साथ सेल्फी ली। साथ ही आमजनों के साथ फोटो भी खिंचवाया।
0 मुख्यमंत्री की नोनबिर्रा में घोषणा
0 पूर्व माध्यमिक शाला मुड़पार का उन्नयन।
0 नोनबिर्रा में 50 सीटर पोस्ट मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास
0 नोनबिर्रा में आदिमजाति सेवा सहकारी समिति (नया लैम्पस) का निर्माण।
0 खलारी जलाशय का जीर्णोद्धार, शिवसागर तालाब का उन्नयन एवं सौंदर्यीकरण।
0 शासकीय ग्राम्य भारती महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय का दर्जा।
0 ग्राम बोइदा में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निर्माण।
0 विधानसभा कटघोरा क्षेत्र में 25 देवगुड़ी (ठाकुर देव) का निर्माण।
0 चौरा रानी में अहाता निर्माण एवं सड़क चौड़ीकरण।
0 ग्राम रंजना में सीएम की घोषणा
0 रंजना में जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित की शाखा प्रारंभ की जाएगी।
0 शासकीय महाविद्यालय बांकीमोंगरा का भवन निर्माण कराया जाएगा।
0 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल नगर पालिका दीपका एवं बांकीमोंगरा में प्रारंभ की जाएगी।
0 कृषि विज्ञान केन्द्र लखनपुर में कृषक प्रशिक्षण केन्द्र भवन निर्माण करवाया जाएगा।
0 शासकीय हाई स्कूल बिरदा का उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में उन्नयन कराया जाएगा।
0 भिलाईबाजार में उप तहसील प्रारंभ किया जाएगा।
0 शासकीय महाविद्यालय दीपका का नामकरण शहीद मूलचंद कंवर के नाम पर किया जाएगा।
0 ग्राम तिवरता में दादा हीरा सिंह मरकाम की प्रतिमा स्थापना की जाएगी।
0 कटघोरा में फार्मेसी महाविद्यालय की घोषणा।

Spread the word