October 5, 2024

भारत के विकास को शक्ति प्रदान कर रहा है एनटीपीसी कोरबा : राव

0 विकास भवन परिसर में प्रेसवार्ता का आयोजन, पत्रकारों को कराया गया संयंत्र का भ्रमण
कोरबा।
विकास भवन परिसर एनटीपीसी कोरबा में प्रेसवार्ता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर एनटीपीसी के मुख्य महाप्रबंधक बी.आर. राव ने बीते 40 वर्षों के सहयोग के लिए आभार व्यक्त करते हुए प्रेस क्लब का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि एनपीटीसी कोरबा दक्षता के साथ विद्युत उत्पादन के लिए अग्रसर है। आज से करीब 40 साल पहले कभी 200 मेगावाट से सफर शुरू करने वाली यह इकाई अब कोरबा में 2600 मेगावाट विद्युत उत्पादन एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए जानी जा रही है। एनटीपीसी कोरबा भारत के विकास को शक्ति प्रदान कर रहा है।
सीजीएम राव ने कोरबा प्रेस क्लब के सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए सभी महत्वपूर्ण जानकारी हर्षपूर्ण ढंग से देते हुए बताया कि कोरबा संयंत्र ने सर्वाधिक उत्पादन का कीर्तिमान स्थापित कर विद्युत के क्षेत्र में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि बिजली उत्पादन के साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा एवं सामुदायिक विकास हेतु एनटीपीसी कोरबा लगातार तत्पर है। हाल ही में नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत रीटेल एसोशिएट प्रशिक्षण एवं तीरंदाजी कप इत्यादि का आयोजन किया गया।

प्रेसवार्ता के उपरांत पत्रकारों को संयंत्र परिसर का भ्रमण भी कराया गया। उन्हें सेफ्टी सेंटर, सिमुलेटर बिल्डिंग, प्लांट परिसर में विभिन्न यूनिट इत्यादि दिखाई गयी। साथ ही साथ उन्हें संयंत्र परिसर में लागू सुरक्षा मानकों एवं सुरक्षा से संबंधित प्रशिक्षणों के बारे में अवगत कराया गया। सिमुलेटर में उन्हें 200 मेगावाट एवं 500 मेगावाट इकाई के प्रचालन के बारे में अवगत कराया गया।
कार्यक्रम में बी.आर. राव मुख्य महाप्रबंधक के साथ ही मधु एस महाप्रबंधक-प्रचालन एवं अनुरक्षण, अनूप मिश्रा मुख्य महाप्रबंधक-प्रोजेक्ट्स, अंबर कुमार महाप्रबंधक-राखड़ प्रबंधन, प्रभात राम मानव संसाधन प्रमुख, पी.के. नंदी उप महाप्रबंधक-पर्यावरण प्रबंधन, एचआर, सीएसआर एवं प्रचालन विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे।
0 उत्कृष्ट प्रदर्शन से रचे कई कीर्तिमान

  • एनटीपीसी के सभी परियोजनाओं में सर्वाधिक पीएलएफ (प्लांट लोड फैक्टर) – 96.55 प्रतिशत
  • मासिक लोडिंग फैक्टर एनटीपीसी में सबसे अधिक – 97.29 प्रतिशत
  • शून्य तेल खपत – यूनिट 1, 3, 4, 5 एवं 7 (मासिक)
  • वार्षिक पीएलएफ 91.28 प्रतिशत, (31 जनवरी 2023 तक), एनटीपीसी में सर्वाधिक, भारत में दूसरे नंबर पर
  • उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रतिष्ठित स्वर्ण शक्ति अवार्ड से पुरस्कृत।

Spread the word