October 6, 2024

रुक-रुक कर रातभर होती रही बारिश

0 मौसम के बदले मिजाज ने गर्मी से दिलाई राहत
कोरबा।
सोमवार को मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया। शाम में काले बादल छाए रहे। रात होते-होते शुरू हुई बारिश देर रात तक होती रही। झमाझम हुई बारिश से मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदला हुआ है। गर्मी से आंशिक राहत मिली हुई है। आगे भी मौसम में बदलाव और बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जाहिर की है।
छत्तीसगढ़ में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ है। कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से रुक-रुक बारिश हो रही है। इस बीच कोरबा जिला सहित प्रदेश के अन्य जिलों में सोमवार की रात झमाझम बारिश शुरू हुई। दिन भर बदली छाए रहने के बाद देर शाम बारिश होने से मौसम सर्द हो गया। एकाएक तेज हवाओं के कारण सामान्य जन जीवन भी प्रभावित हुआ और लोग सुरिक्षत ठिकाना तलाश करते नजर आए। मौसम में बदलाव अभी और कायम रहने की चेतावनी दी गई है। गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिरने का भी अलर्ट किया गया है। रात 12 बजे से फिर मूसलाधार बारिश ने लोगों की परेशानी बढ़ाने का काम किया। खासकर झुग्गी-झोपड़ीवासियों को। रविवार को मौसम साफ रहने के बाद सोमवार को दिन में तेज धूप रही। शाम को तेज अंधड़ के बाद कई क्षेत्रों में गरज-चमक के साथ बारिश हुई। इसकी वजह से शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली सप्लाई प्रभावित रही। मौसम विभाग के अनुसार इस सप्ताह ऐसा ही मौसम बना रहेगा। हरदीबाजार और पाली क्षेत्र में गरज-चमक के साथ झमाझम बारिश हुई। 40 मिनट तक बारिश होने के बाद बिजली भी बंद हो गई। जमनीपाली और कटघोरा क्षेत्र में भी गरज-चमक के साथ बारिश हुई।
0 बिजली आपूर्ति व्यवस्था रही बाधित
तेज हवा व आंधी तथा बेमौसम बारिश से शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था बाधित रही। कई इलाकों में देर रात तक आपूर्ति शुरू नहीं हुई थी। हालांकि सुधार के बाद शहर सहित अनेक इलाकों में बिजली आपूर्ति व्यवस्था बहाल कर ली गई थी, लेकिन रुक-रुक कर हो रही बारिश से रात भर ट्रिपिंग की समस्या बनी रही। तेज हवा व आंधी से अनेक स्थानों पर विद्युत तार टूट गए। विद्युत वितरण विभाग के कर्मियों को फाल्ट ढूंढ़ने व सुधार करने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। शहर सहित उरगा, बरपाली, चांपा फीडर व सब स्टेशन भी प्रभावित हुए।

Spread the word