October 10, 2024

उत्कृष्ट कार्य के लिए 48 संकुल शैक्षिक समन्वयकों को किया गया सम्मानित

0 विकासखंड स्तरीय शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन
कोरबा।
शिक्षक दिवस के अवसर पर होटल ब्लू डायमंड टीपी नगर कोरबा में शिक्षक सम्मान समारोह एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान डाइट कोरबा के प्राचार्य रामहरि सराफ ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन एवं छत्तीसगढ़ महतारी के तैलचित्र पर दीप प्रज्ज्वलित, माल्यार्पण कर राजगीत के साथ किया। साथ ही विशिष्ट अतिथि अनिल रात्रे विकासखंड स्रोत समन्वयक कोरबा ग्रामीण एवं आरडी केशकर विकासखंड स्रोत समन्वयक कोरबा शहरी मंचासीन रहे। अतिथियों का पुष्प गुच्छ एवं तिलक लगाकर स्वागत किया गया।
कार्यक्रम में संगीतमय छत्तीसगढ़ी लोकगीत, प्रेरणा गीत की प्रस्तुति संकुल शैक्षिक समन्वयक सत्यनारायण मनहर एवं शत्रुहन कैवर्त ने दी। तत्पश्चात अतिथियों ने विकासखंड कोरबा के समस्त 48 संकुल शैक्षिक समन्वयकों को शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए शाल, श्रीफल, स्मृति चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र के साथ सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डाइट प्राचार्य ने सम्मानित होने वाले सभी संकुल शैक्षिक समन्वयको को बधाई दी। उन्होंने कहा शिक्षक समाज की प्रगति का मूल आधार होता है। छात्र-छात्रों में नैतिक आदर्श ,अच्छे संस्कारों एवं गुणों के विकास में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कोरबा विकासखंड के सभी संकुल शैक्षिक समन्वयक शिक्षक समाज के लिए प्रेरणास्रोत हैं। पूरे समाज की सोच, विचार और धारणा को शिक्षक ही बदल सकते हैं। शिक्षकों के बल पर ही हम विश्वगुरु बन सकते हैं। शिक्षक का दर्पण उसके पढ़ाये हुए छात्र होते हैं। आपके छात्रों की उपलब्धियां आपकी उपलब्धियों की ओर इशारा करती हैं। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राएं हमारे प्रदेश का भविष्य हैं। उनकी प्रतिभाएं हमारी अमूल्य धरोहर होंगी। बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं अच्छे संस्कार देना शिक्षकों का ही दायित्व है। उन्होंने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य हेतु शिक्षकों को अपना उत्कृष्ट योगदान देने की अपील की।
विकासखंड स्त्रोत समन्वयक ग्रामीण अनिल रात्रे ने सभी संकुल शैक्षिक समन्वयको को शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए कहा कि कोरबा विकासखंड के सभी संकुल शैक्षिक समन्वयक एवं शिक्षक दोनों जिम्मेदारी के साथ बेहतर कार्य कर रहे हैं। सभी के अथक प्रयासों से विकासखंड में शिक्षा के स्तर में सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि शिक्षक ही एक अच्छा नागरिक और राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विकासखंड स्रोत समन्वयक आरडी केशकर ने गुरु-शिष्य परंपरा पर प्रकाश डालते हुए सभी संकुल समन्वयकों को शिक्षक दिवस की बधाई दी एवं आयोजन की सराहना की। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह, शाल, श्रीफल भेंट संकुल समन्वयकों ने किया। तरुण राठौर संकुल समन्वयक ने सभी अतिथियों एवं संकुल शैक्षिक समन्वयकों को कार्यक्रम में उपस्थित होने तथा कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु धन्यवाद देकर आभार प्रकट किया।

Spread the word