October 6, 2024

गाजे-बजे के साथ भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति का किया गया विसर्जन

कोरबा। जिला मुख्यालय सहित ग्रामीण अंचलों में विश्वकर्मा जयंती धूमधाम से मनाई गई। वहीं भगवान विश्वकर्मा की रविवार को स्थापना कर सोमवार को हवन पूजन के बाद डीजे, कर्मा नृत्य व बैंड बजे के साथ विसर्जन यात्रा निकाली गई।
बता दें कि नगर में राजमिस्त्री कल्याण संघ, ट्रांसपोर्ट यूनियन व विद्युत मंडल, विश्वकर्मा समाज समेत कई संस्थानों में विश्वकर्मा की पूजा अर्चना की गई। कई समितियों ने पंडालों में पाठ करने के साथ हवन-यज्ञ किया गया। शहर में अलग-अलग स्थानों पर भी भगवान विश्वकर्मा की पूजा-अर्चना की गई। लोहे का कारोबार करने वाले व्यापारियों ने भी प्रतिष्ठानों में लौह यंत्रों और वाहनों की पूजा की। मान्यता है कि विश्वकर्मा भगवान की पूजा करने से दुर्घटनाओं, आर्थिक परेशानी आदि का सामना नहीं करना पड़ता है। रविवार को भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा की स्थापना की गई, जिनका सोमवार को विधिविधान के साथ पूजा हवन के बाद विसर्जन किया गया।
0 पुलिस व प्रशासन की रही पुख्ता इंतजाम
शहर में भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना के उपरांत श्रद्धालियों ने सोमवार को धूमधाम के साथ मूर्तियों का विसर्जन किया। गाजे बाजे के साथ शहर के विभिन्न इलाकों से मूर्तियों को विसर्जन के लिए नदी, तालाब व नहर ले जाया गया। विसर्जन के दौरान श्रद्धालुओं ने एक दूसरे को अबीर गुलाल भी लगाए। रिमझिम बारिश की फुहार के बाद भी श्रद्धालुओं में काफी उत्साह देखने को मिला। वहीं पुलिस व प्रशासन के निर्देश पर विसर्जन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में काफी पुख्ता इंतजाम किए गए थे। पल-पाल की गतिविधियों पर उच्च अधिकारी अपनी पैनी नजर बनाए रखे हुए थे।

Spread the word