October 5, 2024

डीएव्ही कोरबा में धूमधाम से मनाई गई दयानंद की 200वीं जयंती

0 बारहवीं के बच्चों को दी गई विदाई
कोरबा।
डीएव्ही पब्लिक स्कूल एसईसीएल कोरबा के प्रांगण में 12 फरवरी सोमवार को डीएव्ही संस्था के पुरोधा स्वामी दयानंद सरस्वती की 200वीं जयंती धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम की शुरुआत में विद्यालय की प्राचार्या अनामिका भारती सहित विद्यालय के समस्त शिक्षक-शिक्षिकाओं ने स्वामी दयानंद सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्प अर्पित कर नमन किया। इसके पश्चात विश्व शांति और मानव कल्याण की कामना साथ सामूहिक हवन किया गया।
कक्षा ग्यारहवीं के बच्चों के द्वारा बारहवीं के बच्चों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया। बारहवीं के बच्चों का स्वागत विद्यालय के मुख्य द्वार पर वैदिक मंत्रोच्चार एवं तिलक लगाकर किया गया। इसी कड़ी में बारहवीं के बच्चों के लिए मनोरंजन के रूप में विभिन्न गीत, संगीत, नृत्य तथा खेलों का आयोजन किया गया था। कक्षा ग्यारहवीं के छात्र सुयश सिंह ने मनमोहक गीत की प्रस्तुति दी, जिसे उपस्थितों ने भरपूर सराहा।

विद्यालय की प्राचार्या अनामिका भारती ने बच्चों को आशीर्वचन देते हुए कहा कि बारहवीं की पढ़ाई के बाद जीवन के अगले सफर में लक्ष्य निर्धारण करने के लिए कड़ी मेहनत के साथ-साथ अपने नजरिया को भी बदलना चाहिए। ऊंचाई पर पहुंचकर हमें उन सबको याद रखना चाहिए जिनकी वजह से हम जीवन में सफल हुए हैं। लक्ष्य को ध्यान में रखकर हमेशा आगे बढ़ने का प्रयास करना चाहिए। इसके बाद कक्षा बारहवीं की छात्रा इशानी कौर ने अपने प्राथमिक कक्षा से लेकर बारहवीं तक के अनुभवों को कहानी के माध्यम से प्रस्तुत किया, जो कि अत्यंत भावपूर्ण थी। इस अवसर पर विद्यालय के शिक्षिकों ने बच्चों को उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते उनका मार्गदर्शन किया। सीसीए, ग्यारहवीं, बारहवीं के शिक्षक-शिक्षिकाओं के सहयोग से संपन्न हुए इस कार्यक्रम का संचालन स्नेहा दास और ओशिकी साहा ने किया।

Spread the word