October 5, 2024

रिटायर हुए कर्मियों को मिली खुशखबरी, बकाया एरियर का भुगतान 31 मार्च तक

कोरबा। आखिरकार 31 मार्च तक बकाया एरियर राशि के भुगतान को लेकर कोल इंडिया के कार्मिक निदेशक डीपी रंजन ने एसईसीएल समेत अन्य सहयोगी कंपनियों के सीएमडी को पत्र जारी कर दिया है। एसईसीएल की जिले में संचालित कोयला खदानों से भी जुलाई 2021 के बाद अनेक कर्मचारी रिटायर हुए हैं, उन्हें इसका लाभ मिलेगा।
इस महीने मार्च के अंत तक एसईसीएल समेत कोल इंडिया की अन्य सहायक कंपनियों के रिटायर्ड कोयला कर्मियों को एरियर का भुगतान कर दिया जाएगा। इसमें देरी का मुद्दा कोल इंडिया की विभिन्न बैठकों में ट्रेड यूनियनों के श्रमिक नेताओं ने उठाया था। अब जाकर कोल इंडिया ने सहयोगी कंपनियों के सीएमडी को 31 मार्च तक सेवानिवृत्त कर्मियों को बकाया एरियर का भुगतान करने पत्र जारी किया है। इसका लाभ एसईसीएल के उन रिटायर्ड कर्मचारियों को मिलेगा, जो जुलाई 2021 के बाद रिटायर हुए हैं।
एसईसीएल समेत कोल इंडिया की सहयोगी कंपनियों के कर्मचारियों का 10वां वेतन समझौता जून 2021 में समाप्त हो गया था। जुलाई 2021 से कोल इंडिया में नया वेतन समझौता लागू होना था। जेबीसीसीआई कमेटी भी तय समय पर गठित कर ली गई। मगर मिनिमम गारंटी बेनिफिट के मुद्दे पर कई बैठकों के बाद सहमति बनने से देरी हुई। इस कारण जुलाई 2021 से 23 माह की एरियर राशि का भुगतान किया गया। एसईसीएल के लगभग 38 कोयला कर्मियों के अलावा कोल इंडिया के अनुषंगी कंपनियों के कर्मचारियों को इसका लाभ मिला। मगर 23 माह की उक्त अवधि में अनेक कोयला कर्मचारी रिटायर भी हुए, जिन्हें बकाया राशि का भुगतान नहीं किया गया है। चूंकि कोल इंडिया में जुलाई 2021 से नया वेतनमान लागू हुआ है इस कारण इसके बाद रिटायर हुए सेवानिवृत्त कर्मचारी भी एरियर राशि के भुगतान की पात्रता रखते हैं। इसके भुगतान को लेकर श्रमिक नेताओं ने कोल इंडिया की विभिन्न बैठकों में उठा चुके थे।

Spread the word