July 4, 2024

सोलर पैनल लगाने ऑनलाइन करना होगा आवेदन, सब्सिडी भी मिलेगी

0 केंद्र सरकार ने शुरू की है सूर्य घर योजना
कोरबा।
बिजली की खपत कम करने और उपभोक्ताओं को राहत देने घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए केंद्र सरकार ने सूर्य घर योजना शुरू की है। योजना के लिए सरकार ने नेशनल पोर्टल लॉन्च भी किया है। इसे लगवाने के लिए कंज्यूमर पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यहां आवेदक को अपने घर के वर्तमान मीटर का कंज्यूमर नंबर, नाम, पता भरना होगा और कितनी कैपेसिटी का प्लांट लगाना है, जैसी जानकारियां भरनी होगी। सरकार इसमें उपभोक्ताओं को छूट देगी।
पूरी जानकारी ऑनलाइन भरने के बाद आवेदन सर्कल के हिसाब से बिजली विभाग के अधिकारियों के पास पहुंचेगा। अधिकारी भरे गए डिटेल्स को वेरिफाई करेंगे और प्रोसेस आगे बढ़ाएंगे। सोलर पैनल लगाने में उपभोक्ताओं की मदद करेंगे। बिजली विभाग के अफसरों को इस योजना के क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। आने वाले दिनों में बिजली कंपनी पहले शहरी क्षेत्र में सर्वे करेगी। कंपनी का दावा है कि सोलर पैनल लगाने और इससे उत्पादित बिजली का इस्तेमाल करते ही सामान्य घरेलू उपभोक्ताओं का बिजली को लेकर आने वाला खर्च आधा हो जाएगा। इससे बिजली उपभोक्ताओं को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा।
इस सर्वे को विशेष अभियान के तहत शुरू किया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता इसका लाभ उठा सकें। सोलर पैनल लगाने में आने वाले खर्च के लिए वित्तीय सहायता बैंकों से उपलब्ध कराई जाएगी। सूर्य घर योजना के उपभोक्ताओं के घर में सोलर पैनल के साथ माइक्रो प्लांट भी लगाया जाएगा, ताकि घर की छत में ही सोलर पैनल व प्लांट के माध्यम से बिजली का उत्पादन होगा और इसका इस्तेमाल उपभोक्ता अपने सामान्य बिजली खपत में करेंगे। योजना और सुविधा से हर उपभोक्ता के बिजली खपत में आना वाला खर्च आधा हो जाएगा। वहीं बिजली की बचत भी होगी।
0 पैनल के साथ माइक्रो प्लांट भी लगाने की योजना
वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा पीएम सूर्य घर योजना लागू की गई है। इस योजना के तहत लोगों को वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उनका आवेदन विभाग के पास पहुंचेगा इसके बाद सर्वे कर उनके घर में सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इस योजना के तहत लोगों को फायदा मिलेगा। बिजली की खपत कम होगी।

Spread the word