July 4, 2024

फेल होने वाले विद्यार्थी उसी वर्ष दोबारा बोर्ड परीक्षा में हो सकेंगे शामिल

0 बोर्ड परीक्षाओं का पहला मार्च में और दूसरा चरण जुलाई में होगा
कोरबा।
अभी तक बोर्ड परीक्षा में 10वीं व 12वीं में फेल होने वाले छात्रों को दोबारा उसी क्लॉस की परीक्षा में शामिल होने का मौका अगले सत्र में मिलता था, अब ऐसा नहीं होगा। ऐसे छात्र उसी वर्ष दोबारा बोर्ड परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि बोर्ड परीक्षाओं का पहला चरण मार्च में और दूसरा जुलाई में होगा। जिला शिक्षा विभाग को इस संबंध में शासन से पत्र भी मिला है।
दो बार बोर्ड परीक्षा कराने का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं को तनाव से मुक्ति दिलाना है। कई छात्र फेल होने के बाद गंभीर कदम उठा लेते हैं या पढ़ाई छोड़ देते हैं। ऐसे में छात्रों के पास परीक्षा उत्तीर्ण करने का दूसरा अवसर भी होगा वो भी बिना साल खराब किए। नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों में तनाव को कम करने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है।
स्कूल शिक्षा विभाग के सहायक संचालक दासरथी पल्ला से मिली जानकारी के अनुसार प्रथम बोर्ड परीक्षा में पंजीकृत छात्र ही द्वितीय बोर्ड परीक्षा देने के लिए शामिल होने के पात्र होंगे। लेकिन, विषय परिवर्तन नहीं होगा। प्रथम बोर्ड परीक्षा के बाद यदि छात्रों को द्वितीय बोर्ड परीक्षा में भी शामिल होना है तो फिर से आवेदन करना होगा। नियमानुसार बोर्ड परीक्षा में जिस छात्र का पूरक आया हो, फेल गया हो, परीक्षा के दौरान अनुपस्थित रह गया हो या ऐसे परीक्षार्थी जिनके बोर्ड परीक्षा में कम अंक आए हैं, ऐसे छात्र परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।
0 अधिक अंक वाले मार्क्स जुड़ेंगे परीक्षा परिणाम में
पहली और द्वितीय परीक्षा का परिणाम दोनों परीक्षाओं में अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जाएगा। दोनों परीक्षाओं में जो सबसे अच्छे व ज्यादा अंक हैं, वही परीक्षा परिणाम फाइनल होगा। छात्रों को अंक सुधार का अवसर भी मिलेगा जिससे उनका रिजल्ट अच्छा हो सके। किसी विषय में कम होने पर भी उस विषय की परीक्षा देने के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस तरह रिजल्ट आने के ठीक दो माह के भीतर परीक्षार्थी दूसरी परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, जिससे छात्रों का एक साल बर्बाद नहीं होगा।

Spread the word