July 4, 2024

नई शिक्षा निति के तहत् बच्चों को बालवाड़ी से शिक्षा देने प्रशिक्षण आयोजित

0 विकासखंड स्तरीय बालवाड़ी प्रशिक्षण कोरबा में सम्पन्न
कोरबा।
राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा रायपुर से प्राप्त निर्देशानुसार जिले में संचालित सभी बालवाड़ियों के शिक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को आने वाले सत्र में स्कूल खुलने के बाद नई शिक्षा नीति के तहत् खेल-खेल में शिक्षा हेतु बच्चों को तैयार करने के उद्देश्य से प्रशिक्षण दिया गया। इसमें कोरबा विकासखण्ड अंतर्गत कुल 140 बालवाड़ी में से प्रत्येक बालवाड़ी से एक शिक्षक एवं एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षण दिए जाने का लक्ष्य रखा गया। कुल 280 प्रतिभागियों का 3 दिवसीय प्रशिक्षण 15, 16 एवं 17 मई को प्रात: 10 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित हुआ। मुख्य रूप से 7 गतिविधि, 5 आयाम शारीरिक मानसिक संज्ञानात्मक विकास के साथ नैतिक सौंदर्य बोध सामिल रहा।

प्रशिक्षण में डाइट से ब्लॉक प्रभारी पदमा प्रधान एवं रेखारानी जाटवर तथा मास्टर ट्रेनर के रूप में शिक्षा विभाग से राजेश्वरी आदिले, महिला बाल विकास विभाग की तरफ से श्यामा चौबे एवं ममता शर्मा द्वारा प्रशिक्षण संपन्न कराया गया। जिला शिक्षा अधिकारी टी.पी. उपाध्याय, प्राचार्य डाइट आर.एच. शराफ एवं जिला मिशन समन्वयक कोरबा के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण का सफल संचालन किया गया। प्रशिक्षण के समापन सत्र में विकासखंड शिक्षा अधिकारी संजय अग्रवाल ने बताया कि शत-प्रतिशत बच्चों को सीखाने के लिए पीयर लर्निंग, गु्रप लर्निंग, विषय मित्र करना, बच्चों की जिज्ञासा का सम्मान करना, सीखने की प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी का उपयोग करना, बच्चों को स्वयं से अधिक से अधिक सीखने हेतु चुनौती देना और इस प्रशिक्षण में सीखे गये विभिन्न तथ्यों को शामिल किया गया है।

विकासखंड समन्वयक अनिल रात्रे में बताया कि प्रशिक्षण गैर अवासीय है, जिसमें प्रथम सत्र में स्नेक्स चाय एवं दोपहर में भोजन की व्यवस्था की गई। प्रशिक्षण की व्यवस्था को सभी ने सराहते हुए बच्चों की सर्वांगीण विकास में महती योगदान देने की बात कही गई। अंत में यूआरसी आर.डी.केशकर ने अभार व्यक्त करते हुए सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Spread the word