July 4, 2024

तीन माह से खाली पड़ी है नगर पंचायत छुरीकला अध्यक्ष की कुर्सी

कोरबा। नगर पंचायत छुरीकला की तत्कालीन अध्यक्ष नीलम अशोक देवांगन के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव पारित होने से कुर्सी छोड़ने के बाद अब तक अध्यक्ष नहीं बनाए जाने से पिछले तीन माह से अध्यक्ष की कुर्सी रिक्त पड़ी है। मनोनीत अध्यक्ष बनाने के लिए पार्षदों द्वारा शासन-प्रशासन से मांग किया जा चुका है ।
बता दें कि 28 फरवरी को नगर पंचायत छुरीकला अध्यक्ष के खिलाफ पार्षदों का अविश्वास प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद अध्यक्ष पद रिक्त हो गया। तीन माह बीत जाने के बाद नया अध्यक्ष नहीं बनाए जाने से अध्यक्ष पद रिक्त पड़ा है। नये अध्यक्ष के मनोनयन को लेकर पार्षदों द्वारा बैठक आयोजित कर आपसी तालमेल व समझौता से महिला पार्षद को सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनाए जाने का प्रस्ताव पारित कर मुख्यमंत्री से भेंट कर 10 पार्षदों का हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन सौंपा जा चुका है। लोकसभा चुनाव के कारण अध्यक्ष का मनोनयन रोक दिया गया, लेकिन चुनाव संपन्न होने के बाद एक बार फिर अध्यक्ष पद को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। अध्यक्ष के लिए एक पार्षद द्वारा प्रमुखता से दावेदारी किया जा रहा है, जिसके लिए पार्टी के आला नेता व मंत्री को मनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जा रही है।
दूसरी ओर नगरवासियों द्वारा उक्त पार्षद को अध्यक्ष बनाने को लेकर विरोध शुरू हो गया है। उल्लेखनीय है कि जिस महिला पार्षद को अध्यक्ष बनाए जाने हेतु जिन 10 पार्षदों में हस्ताक्षर युक्त प्रस्ताव सीएम को सौंपा है, उस ज्ञापन में उक्त पार्षद का भी हस्ताक्षर है जो अध्यक्ष के लिए दावेदारी कर रहे हैं। वैसे नगर पचायत छुरीकला में अध्यक्ष पद सामान्य आरक्षित (महिला) होने के बावजूद पुरुष पार्षद द्वारा दावेदारी करना समझ से परे है।

Spread the word