July 2, 2024

गर्भवती महिला का प्रसव कराने परिजनों से स्टाफ नर्स ने मांगे पांच हजार रुपये

0 मामला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरदीबाजार का
-विनोद उपाध्याय

कोरबा
(हरदीबाजार)। गर्भवती महिला का प्रसव कराने के एवज में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ नर्स के द्वारा रुपये मांगे जाने का मामला सामने आया है। चिकित्सा अधिकारी ने नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।
रविवार रात को ग्राम चोढ़ा निवासी गर्भवती महिला राजेश्वरी आर्मो पति शिव आर्मो को प्रसव पीड़ा होने पर परिजन प्रसव के लिए विकासखंड पाली अंतर्गत प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरदीबाजार पहुंचे। रात्रि पाली में जहां दो स्टाफ नर्स प्रीति देवांगन एवं सहयोगी नर्स उपस्थित थे। दोनों ने गर्भवती का सही प्रसव कराने के एवज में नकद पांच हजार रुपये की मांग की अन्यथा प्रसव नहीं करा पाने की बात कही। गर्भवती महिला के परिजन इतवारा बाई ने बताया कि स्टाफ नर्स ने यह भी कहा कि रुपये शीघ्र दें नहीं तो शिफ्ट बदल जायेगा।

इसी तरह कुछ दिन पूर्व भी नर्स प्रीति देवांगन ने प्रसव कराने के एवज में सावित्री जगत से भी रात्रि में दो हजार रुपये लिया था। इसकी शिकायत पर ग्राम सरपंच अनुसुइया कंवर, पूर्व सरपंच युवराज सिंह कंवर, कोटवार लखन दास महंत व पंच सावित्री जगत ने अस्पताल पहुंच कर हितग्राही से पूछताछ किया। सरपंच प्रतिनिधि युवराज सिंह कंवर ने बताया कि आए दिन स्वास्थ्य केंद्र हरदीबाजार में खासकर रात के समय स्टाफ नर्स के द्वारा डीलवरी कराने के एवज में पैसा की मांग करने की शिकायत मिली है। इसकी लिखित शिकायत पंचायत की ओर से सहायक चिकित्सा अधिकारी युधेश सांडे को सौंपा गया है।

इस संबंध में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरदीबाजार के सहायक चिकित्सक डॉ. युधेश सांडे ने कहा कि सरपंच हरदीबाजार के द्वारा लिखित शिकायत मिली है। इस पर तुरंत संज्ञान लेकर रात्रि पाली में कार्यरत दोनों स्टाफ नर्स को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा गया है। साथ ही इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को भी दी जाएगी, जिससे इस तरह की पुनरावृत्ति न हो।

Spread the word