September 20, 2024

दिवाली से पहले आपके पीएफ अकाउंट में आने वाला है पैसा ! इन 4 तरीकों से चेक कर सकते हैं बैलेंस

नईदिल्ली 8 नवम्बर। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन दिवाली से पहले 8.5 फीसदी की ब्याज की पहली किश्त पीएफ अकाउंट में जमा कर सकता है. सितंबर में ही EPFO के केंद्रीय बोर्ड ने कहा था कि 31 मार्च 2020 तक खत्म हो रहे वित्त वर्ष के लिए ब्याज का भुगतान इस साल के अंत तक कर दिया जाएगा. इस ब्याज को पहले 8.15 फीसदी और फिर 0.35 फीसदी के दो भाग में बांटा जाएगा. .

कहां से ब्याज का भुगतान करेगा EPFO
कोरोना वायरस महामारी की वजह से EPFO की कमाई पर बुरा असर पड़ा था. इसके बाद केंद्रीय बॉडी ने ब्याज दर का रिव्यू किया. रिव्यू के बाद बोर्ड ने सरकार से ​ब्याज दर 8.5 फीसदी रखने की सिफारिश की थी. श्रम मंत्रालय ने इस बारे में जानकारी दी थी. बयान में कहा गया था कि 8.50 फीसदी के ब्याज में 8.15 फीसदी कर्ज से होने वाली कमाई से आएगा, जबकि 0.35 फीसदी की रकम ETF की बिक्री के जरिए जुटाया जाएगा.

त्वरित सेटलमेंट के लिए EPFO ने उठाया जरूरी कदम
कोरोना वायरस महामारी संकट को देखते हुए कोविड-19 एडवांस और बीमारी संबंधी क्लेम्स का सेटलमेंट तेजी से किया गया है. इसके लिए EPFO ने दोनों कैटेगारी में ऑटो मोड के जरिए सेटलमेंट प्रोसेस पेश किया था. इसके तहत अधिकतर क्लेम्स को महज 3 दिन में ही निपटाया गया. आमतौर पर वैधानिक रूप से इसके लिए 20 दिन तक का समय लगता है.

एक SMS से पता करें अपने पीएफ के खाते का बैलेंस

अगर आपका यूएएन (UAN) ईपीएफओ (EPFO) के पास रजिस्टर्ड है तो आपके लेटेस्ट योगदान और पीएफ बैलेंस की जानकारी एक मैसेज से मिल सकती है. इसके लिए आपको 7738299899 पर यह लिखकर भेजना होगा. EPFOHO UAN ENG. आखरी तीन अक्षर भाषा के लिए है.

अगर आपको हिंदी में जानकारी चाहिए तो आप EPFOHO UAN HIN लिखकर भेज सकते हैं. यह सेवा अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में उपलब्ध है. ईपीएफओ (EPFO) अपने पास मौजूद सदस्यों की जानकारी ही आपको भेजता है.

इस लिहाज से जरूरी है कि आपका यूएएन (UAN) बैंक एकाउंट, पैन (PAN) और आधार (AADHAR) से लिंक्ड हो. अगर ऐसा नहीं है तो अपने नियोक्ता से इसे लिंक करने के लिए कहें.
ईपीएफओ (EPFO) की वेबसाइट

यूनिफायड पोर्टल की जगह यूजर अब पीएफ (EPF) का पासबुक एक अलग वेबसाइट पर भी देख सकते हैं. ट्रांसफर जैसी सेवाओं के लिए हालांकि यूनिफायड पोर्टल का यूज अब भी किया जा सकता है.

पोर्टल पर पीएफ (PF) पासबुक देखने के लिए जरूरी है कि आपका पीएफ (PF) एकाउंट यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (यूएएन या UAN) से टैग हो.
ईपीएफओ (EPFO) एप के जरिये-

ईपीएफओ (EPFO) का एम-सेवा एप आप गूगल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

एक बार एप डाउनलोड हो जाने के बाद मेंबर पर क्लिक कर आप बैलेंस/पासबुक सेक्शन में जा सकते हैं. इसके बाद आपको यूएएन (UAN)और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होगा.

मिस्ड कॉल के जरिये

अगर आप यूएएन (UAN) पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें.

इसके बाद ईपीएफओ (EPFO) से एक संदेश मिलेगा जिसमें आपके पीएफ (PF) खाते की डीटेल आपको मिल जाएगी. यहां भी हालांकि जरूरी है कि यूएएन (UAN) से बैंक एकाउंट, पैन और आधार (AADHAR) लिंक्ड हो.

Spread the word