September 12, 2024

भारत के तीन राज्यों में आज से तीन दिन तक चक्रवाती तूफान का खतरा, अलर्ट जारी

नई दिल्ली 24 नवम्बर। देश के तीन राज्यों में चक्रवाती तूफान ‘निवार’ का खतरा मंडरा रहा है | आज मंगलवार से बृहस्पतिवार के बीच आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों से निवार समुद्र से टकरा सकता है। बताया जा रहा है कि तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार करेगा, मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट में हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की चेतावनी दी गई है | ऐसे में तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।

तमिलनाडु के तटीय शहरों में पंबन से लेकर चेन्नई के बीच 24 और 25 नवंबर को भीषण बारिश के साथ तूफानी हवाएं चलने का अंदेशा जाहिर किया गया है | इस दौरान तटीय शहरों में कई जगहों पर बाढ़ की चेतावनी दी गई है | कई इलाकों में भारी बारिश के साथ तूफानी हवाएं तबाही मचा सकती हैं। 24 से 26 नवंबर के बीच चक्रवात से आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाके प्रभावित हो सकते हैं।

उधर दिल्ली में समुद्री तूफान को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई। मंत्रिमंडल सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता वाली एन सी एम सी ने संबंधित कार्य से जुड़े सभी लोगों को निर्देश दिया कि वे इस उद्देश्य के साथ काम जारी रखें कि तूफान से कोई भी जनहानि न हो और प्रभावित होने वाले क्षेत्रों में सामान्य स्थिति जल्द बहाल हो। तैयारियों की समीक्षा वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ली गई जिसमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्य सचिव भी शामिल हुए थे।

मुख्य सचिवों ने एनसीएमसी को संभावित इलाकों में अपनी तैयारियों से अवगत कराया। उन्होंने चुनौती से निपटने के लिए एनडीआरएफ और अन्य एजेंसियों के साथ समन्वय के बारे में भी एनसीएमसी को जानकारी दी।भारत मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक ने वर्तमान स्थिति पर एक प्रस्तुति दी और कहा कि संबंधित राज्यों को स्थिति की जानकारी दी जा रही है।

Spread the word