October 5, 2024

महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की सियासत में शरद पवार केन्द्र सरकार के साथ…

मुम्बई से नरेन्द्र मेमेहता

क्या एनसीपी और बीजेपी की नजदीकियां बढ़ रही हैं?

मुम्बई 8 अप्रैल: सवाल ये उठता है कि क्या महाराष्ट्र सरकार कोरोना वैक्सीन के मुद्दे पर सियासत कर रही है? महाराष्ट्र सरकार के मुखिया उद्धव ठाकरे वैक्सीन के मुद्दे के जरिए केंद्र सरकार को घेरना चाहते हैं। अब इस मुद्दे पर एनसीपी नेता शरद पवार ने खुद केंद्र सरकार का समर्थन किया है और कहा है कि केंद्र हर तरह से राज्य की मदद कर रहा है।

शरद पवार का केंद्र सरकार के समर्थन में आए इस बयान के बाद को फिर से महाराष्ट्र में सियासी हलचल शुरू हो चुकी है। फिर से यह कयास लगने शुरू हो चुके हैं कि क्या एनसीपी और बीजेपी की नजदीकियां बढ़ रही हैं? क्या महाराष्ट्र में वाकई बंगाल चुनाव के नतीजों के बाद खेला होगा? इसके पहले गुजरात में शरद पवार और अमित शाह के बीच मुलाकात की खबरें अखबारों की सुर्खियां बनी थीं। तब भी महाराष्ट्र के नए सियासी समीकरण की इबारत गुजरात में लिखे जाने की बात सामने आई थीं।

उलेखनीय है कि गत दिवस कोरोना वैक्सीन की कमी लेकर एक बड़ा बयान महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने दिया था. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक राज्य में कोरोना वैक्सीन की भारी कमी है बुधवार को उन्होंने कहा था कि राज्य में सिर्फ 3 दिनों का स्टॉक है ऐसे में केंद्र सरकार को तत्काल कोरोना वैक्सीन की 40 लाख डोज़ मुहैया करवानी चाहिए। टोपे के इस बयान के बाद राज्य के कुछ इलाकों में कोरोना वैक्सीनेशन को भी बंद करना पड़ा था। इसकी वजह यह बताई गई कि इन जगहों पर वैक्सीन खत्म हो चुकी है। लिहाजा वैक्सीन आने तक टीकाकरण का अभियान बंद करना पड़ेगा।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से आए इस बयान के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने महाराष्ट्र में कोरोना वैक्सीन की कमी को लेकर कहा कि ऐसे कुछ राज्य सरकारों के गैर जिम्मेदाराना बयान देखे हैं जो जनता के बीच भ्रंम पैदा करने के साथ घबराहट का माहौल पैदा कर सकते है यह एक प्रकार से निदनीय प्रयास हैं.वही महाराष्ट्र से ताल्लुक रखने वाले केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा उद्वव ठाकरे सरकार को वैक्सीन के मामले में राजनीति नहीं करनी चाहिए।

वैक्सीन की कमी वाले महाराष्ट्र सरकार के बयान के बाद केन्र्द सरकार की ओर से जानकारी दी गई हैं कि महाराष्ट्र को 1 करोड़ 6 लाख कोरोना की वैक्सीन की डोज उपलब्ध कराई गई हैं इसमें से महाराष्ट्र सरकार ने 90 लाख वैक्सीन का इस्तेमाल किया है, अबतक की जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र में 16 लाख कोरोना की खुराक उपलब्ध हैं. केन्द्र सरकार की ओर से अतिरिक्त 7 लाख खुराक महाराष्ट्र सरकार को भेजी गई महाराष्ट्र को क़रीब करीब रोजाना भेजी जाने वाली खुराक के बराबर हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन का महाराष्ट्र सरकार को लेकर बयान आने के बाद शिवसेना में बौखलाहट और भी ज्यादा बढ़ गई उसे शिवसेना सांसद संजय राउत के इस बयान से समझा जा सकता हैं शिवसेना के सांसद और नेता संजय राउत ने कहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को महाराष्ट्र के संदर्भ में ऐसी बात नहीं करनी चाहिए थी। महाराष्ट्र को बदनाम करने की साजिश केंद्र सरकार की तरफ से की जा रही है। कुछ लोग महाराष्ट्र सरकार को गिराने के लिए पहले दिन से ही सपने देख रहे हैं जो अभी तक पूरा नहीं हुआ है।

Spread the word