July 7, 2024

बुखार के इलाज के लिये युट्युब पर देखा नुख्सा, पपीते के पत्तों का काढ़ा पीने से भाई बहन की मौत

सोलन( हिमाचल प्रदेश) 12 अप्रैल। यूट्यूब पर अलग अलग प्रकार की बीमारी को ठीक करने के नुख्से अपलोड हैं,यह नुख्से कारगर हैं या नहीं इस बात की पुष्टि करना भी कठिन है. क्योकि एक ही नुख्से को अलग अलग लोगो द्वारा अपने ढंग अपलोड किया गया हैं. आधीअघुरी जानकारी वाले इन नुख्सों का प्रयोग करने वाले अनेक लोग अपनी जान को जोखिम में डाल चुके हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया हैं जिसमे बुखार के इलाज के लिये तीन बच्चों ने पपीते के पते का काढ़ा बनाकर पी लिया. जिसमे से दो बच्चों की मौत हो गई, जबकि एक का इलाज चल रहा हैं जिसकी स्थिति अभी गंभीर हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के नालागढ़ के जोघों में एक प्रवासी महिला के दो बच्चों की पपीते के पत्तों का काढ़ा पीने से मौत हो गई. जबकि एक गंभीर हालत में पीजीआई चंडीगढ़ भर्ती है. बताया जा रहा है कि बच्चों को कुछ समय से बुखार था. उन्होंने यू ट्यूब पर नुस्खा देखकर पपीते के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीया था. पुलिस ने मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है.

डीएसपी नवदीप सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बदायूं के खजूरिया गांव की राम देवी पिछले सात साल से जोघों में रहकर मजदूरी कर परिवार पाल रही है. महिला की दो बेटियां और एक बेटा था. इनमें एक बेटी और एक बेटे की मौत हो गई, जबकि दूसरी बेटी पीजीआई में भर्ती है. प्रवासी महिला के भतीजे ने बताया कि बच्चों को कुछ समय से बुखार था. उन्होंने यू ट्यूब पर इसके इलाज के लिए पपीते का काढ़ा बनाकर पीने का नुस्खा देखा था.

काढ़ा पीने के बाद बिगड़ी तबीयत
बुखार के इलाज के लिए यूट्यूब देखने के बाद बच्चे भी पपीते के पत्ते लाए और कूटकर काढ़ा बनाकर पी लिया. इसके बाद उनकी तबीयत बिगड़ गई. तीनों को नालागढ़ अस्पताल लाया जा रहा था कि शिवानी (10) की रास्ते में मौत हो गई. उसके भाई सचिन (18) और बहन खुशबू (14) को बेहोशी की हालत में पीजीआई रेफर कर दिया गया. पीजीआई में सचिन की भी मौत हो गई, जबकि खुशबू की हालत नाजुक बनी हुई है. फरवरी में महिला के पति किशनपाल की शुगर की बीमारी से मौत हो गई थी.

Spread the word