September 17, 2024

आस्था पूर्वक मनाया चैती छठ पर्व, कोरोना के खात्मे के लिए की प्रार्थना

कोरबा 19 अप्रेल। पूर्वांचल के लोगों ने आस्था पूर्वक चैती छठ पूजा मनाई सीमित संख्या में लोगों ने अपनी उपस्थिति नजदीकी घाट अथवा अपने स्तर पर की गई व्यवस्था के अंतर्गत दर्ज कराएं सप्तमी को उदित होते सूर्य को आर्थिक देने के साथ इस बार भगवान से प्रार्थना की गई कि कोरोना महामारी का खात्मा हो।

कार्तिक मास के साथ-साथ चैत्र मास में भी नवरात्र के दौरान पूजा मनाए जाने का विधान है पूर्वांचल का प्रमुख पर्व है कोरबा जिले में काफी संख्या में पूर्वांचल के निवासी रहते हैं कार्तिक मास में होने वाली छठ पूजा में बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं जबकि चैती छठ करने वाले की संख्या सीमित होती है इस बार इस पर्व पर कोरोनावायरस की काली छाया मंडरा रही है इसलिए पूरे नियमों के साथ श्रद्धालुओं ने पर्व के पहले दिन अस्त होते सूर्य को अर्घ्य प्रदान किया और अगले दिन उदित होते सूर्य की उपासना की गई। इस मौके पर उपलब्ध फल फूल का प्रसाद चढ़ाया गया श्रद्धालुओं ने बताया कि परिवार और समाज के साथ-साथ पूरे देश की खुशहाली की कामना देवी से की गई इसके साथ ही कोरोना महामारी की समाप्ति के लिए भी प्रार्थना की गई।

कोरबा नगर और उपनगरीय क्षेत्रों में चैती छठ को मनाने के लिए लोगों में आस्था तो दिखी लेकिन तामझाम कम नजर आए इसके साथ दूसरे अनुष्ठान के माध्यम से भी लोग प्रार्थना कर रहे हैं कि यह खतरनाक दौर समाप्त हो और मानवता की रक्षा हो।

Spread the word