July 15, 2024

कामगारों को पहले वैक्सिन, फिर सण्डे ड्यूटी

कोरबा 26 अप्रैल। एसईसीएल मानिकपुर परियोजना में सुरक्षा को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है। कामगारों को हरहाल मेंं वैक्शिन लगावाने के लिए कहा गया है। उन्हीं कामगारों को सण्डे ड्यूटी भी दिया जायेगा। जिन्होंने वैक्शिन लगवा लिया है।

ज्ञातब्य है कि क्षेत्र में लगातार कोरोना की बीमारी लगातार बढ़ती जा रही है। कोयला कामगारों को सुरक्षा की हिदायत दी गई है। हर कामगारों को वैक्शिन लगवाना जरूरी है। कल कई ऐसे कोयला कामगार है जो सण्डे ड्यूटी करने पहुंच गये थे। उनसे जब पूछा गया तो उन्होंने वैक्शिन नहीं लगवाया था। ऐसे कामगारों को घर वापस भेज दिया गया है। एक-दो ऐसे कोयला कामगार थे जो सीधे अस्पताल पहुंचकर वैक्शिन लगवाया और दूसरी पाली में सण्डे ड्यूटी भी किया। बीमारी से बचने के लिए प्रबंधन के अलावा श्रमिक नेता भी प्रयास रत है। भारतीय मजदूर संघ के टिकेश्वर राठौर ने मशीनों को सेनेटाईज करने की मांग उठाई है। उन्होंने कुसमुण्डा प्रबंधन को पत्र भी लिखा है। इसी तरह गेवरा केंद्रीय कर्मशाला के कामगार ड्यूटी की अवधि कम करने की मांग लगातार कर रहे है। लेकिन इनके मांगों को ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिला प्रशासन भी कोयला कामगारों को वैक्शिन लगाने के लिए कहा है।

एसईसीएल प्रबंधन का मानना है कि एक भी कोयला कामगारा को बीमारी होता है तो यह बीमारी अन्य कोयला कामगारों को प्रभावित कर सकता है। बीमारी से बचने कई उपाये किये जा रहे है। एसईसीएल कोरबा पूर्व केंद्रीय कर्मशाला में बीमारी से बचने के लिए ड्यूटी 5 घंटे कर दिया गया है।

Spread the word