October 5, 2024

हीरक जयंती वर्ष पर आज संयुक्त राष्ट्र को सम्बोधित करेंगे मोदी

नईदिल्ली 17 जुलाई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को डिजिटल माध्यम से संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे।
प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, मोदी परिषद के समापन सत्र को संबोधित करेंगे, जिसमें उनके साथ नार्वे की प्रधानमंत्री एर्ना सोलबर्ग तथा संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस भी शामिल होंगे।

भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य का चुनाव जीतने के बाद यह पहला मौका होगा, जब प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे। भारत संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्य के रूप में 2021-22 सत्र के लिए निर्वाचित हुआ है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के 75 साल का होने के उपलक्ष्य में आíथक एवं सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र का आयोजन किया जा रहा है। इसका विषय कोविड-19 के बाद बहुपक्षीयता है।
यह सुरक्षा परिषद को लेकर भारत की प्राथमिकता को दर्शाता है, जहां उसने कोविड-19 के बाद के विश्व में बहुपक्षीय सुधार की बात कही है। इस वाíषक उच्च स्तरीय सत्र में सरकार, निजी क्षेत्र, नागरिक संस्थानों और शिक्षाविदों सहित विविध समूहों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधि शामिल होंगे।
इसमें इस बात पर विचार रखे जा सकते हैं कि 75वीं वर्षगांठ पर हम कैसा संयुक्त राष्ट्र चाहते हैं।
बयान के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय माहौल में बदलाव और कोविड-19 महामारी के बीच इस सत्र में बहुपक्षीय व्यवस्था को आकार देने से जुड़े अहम कारकों पर विचार किया जाएगा।
Spread the word