July 15, 2024

कोविड वेक्सीनेशन महाभियान : एक दिन में 60 हजार 738 लोगों को लगी कोविड वैक्सीन

वैक्सीनेशन सेंटरों में नागरिक गण उत्साहित होकर पहुंचे वैक्सीन लगवाने

448 वैक्सीनेशन सेंटरों में 508 वैक्सीनेटरों द्वारा लगाया गया टीका

घर-घर जाकर और मनरेगा स्थल में भी जाकर ग्रामीणों को लगाया गया कोविड वैक्सीन

कोरबा 18 फरवरी 2022. कोरबा जिले में कोविड-19 के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण का महाभियान चलाया जा रहा हैं। 18 फरवरी को आयोजित कोविड वैक्सीनेशन महाभियान में एक दिन में 60 हजार 738 लोगों को कोविड का वैक्सीन लगाए गए। वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान सुबह से ही शहरी और ग्रामीण इलाकों के टीकाकरण केन्द्रों पर कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग सेंटरों तक पहुंचे। ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण केन्द्रों के अलावा मोबाईल मेडिकल टीमों ने भी घर-घर जाकर लोगों को कोविड से बचाने के लिए टीके लगाये। कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोर-किशोरियों, युवाओं, महिला, किसान एवं बुजुर्ग लेाग भी उत्साहित होकर टीकाकरण स्थल तक पहुंचे। वैक्सीनेटरों द्वारा लोगांे को मनरेगा कार्य स्थल पर भी पहुंचकर टीका लगाया गया। विकासखंड पोड़ी-उपरोड़ा के ग्राम अमझर पसान में चल रहे मनरेगा के कार्य स्थल में ही 58 लोगों को जरूरत अनुसार कोविड का पहला और दूसरा वैक्सीन लगाया गया।

महाभियान के दौरान शहरी क्षेत्र में लगे सबसे अधिक टीके

कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान शहरी क्षेत्र में सबसे अधिक टीके लगाये गये। शहरी क्षेत्र में 14 हजार 233 लोगों का टीकाकरण किया गया । कोरबा विकासखंड में 8 हजार 723, करतला विकासखंड में 4 हजार 812, पाली विकासखण्ड में 13 हजार 206, कटघोरा में 9 हजार 046 और पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड में 10 हजार 718 लोगों को महाभियान के दौरान टीके लगाये गये।

कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित, कोरोना से बचने लगवाए टीका

कोविड वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान 15 वर्ष से अधिक उम्र के स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी टीकाकरण स्थल पर पहुंचकर उत्साहित होकर कोविड का टीका लगवाए। कोरबा शहर निवासी सुश्री गुलशन बानो ने जिला पुस्तकालय भवन में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर में आकार कोविड का पहला डोज लिया। उन्होने  बताया कि कोविड वैक्सीन लगवाकर अच्छा महसूस हो रहा है। कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित हैं। सुश्री बानो ने कहा कि 15 वर्ष के अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाना चाहिए। इसी प्रकार हाउसिंग बोर्ड कालोनी रामपुर में ही रहने वाले कक्षा 10 वीं के छात्र गौरव खुंटे ने भी कोविड वैक्सीन का डोज लेने के बाद सबको कोरोना से बचने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुरक्षित रहने की अपील की।

महाअभियान के लिए 448 वैक्सीनेशन सेंटर

शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए 18 फरवरी को टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में 448 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रो पर 508 वैक्सीनेटरों द्वारा लोगों को टीका लगाया गया। करतला विकासखंड में 60 केंद्रों में 120 वैक्सीनेटरों ने लोगों को कोरोना का टीका लगाए। कटघोरा विकासखंड में 83 केंद्रों पर 83 वैक्सीनेटर, कोरबा विकासखंड में 76 केंद्रों पर 76 वैक्सीनेटर, पाली विकासखंड में 96 केंद्रों पर 96 वैक्सीनेटर, पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड में 43 केंद्रो पर 43 वैक्सीनेटरों को टीकाकरण के काम में लगाया गया। शहरी क्षेत्रों में 90 केंद्र बनाए गए है, जहां 90 वैक्सीनेटर टीकाकरण की जिम्मेदारी निभायी।

Spread the word