October 5, 2024

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक की प्रतिमा खण्डित करने का मामला, गुरसिया में उग्र प्रदर्शन व आगजनी

कोरबा 28 फरवरी। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के संस्थापक स्वर्गीय हीरासिंह मरकाम की बांगो थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम गुरसिया के बाजार चौक में लगी मूर्ति को खंडित करने के मामले में उनके समर्थकों ने उग्र प्रदर्शन करते हुए बिलासपुर अम्बिकापुर हाइवे में आज चक्काजाम कर दिया है। हालांकि पुलिस ने पिछले दिनों दो आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल दाखिल करा दिया था, जिनकी जमानत भी निरस्त हो चुकी है। लेकिन मरकाम समर्थकों एवं गोंडवाना के पदाधिकारियों का कहना है कि इस मामले में मुख्य आरोपी को बचाया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि मामले के कथित मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी की मांग को लेकर 28 फरवरी को उग्र आंदोलन की चेतावनी पूर्व में दी गई थी। आज चेतावनी पर अमल करते हुए नेशनल हाईवे में गुरसिया के निकट चक्काजाम कर प्रदर्शन किया जा रहा है। प्रशासन और पुलिस के अधिकारी प्रदर्शनकारियों को समझाइश देने की कोशिशें कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार इस बीच पार्टी ने अपने संस्थापक हीरा सिंह मरकाम की नई मूर्ति उसी स्थान पर आज स्थापित करना तय किया है। मौके पर किसी भी तरह की अशांति और खलल उत्पन्न न होने पाए, इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन सक्रिय है। पुलिस अधीक्षक भोजराम पटेल के निर्देश पर एसडीओपी ईश्वर त्रिवेदी, थाना प्रभारी अनिल पटेल, नवीन देवांगन, माधोराम साहू, रक्षित केंद्र के सूबेदार भुवनेश्वर कश्यप सहित बड़ी संख्या में पुलिस कर्मियों को मौके पर तैनात किया गया है। इस बीच उग्र भीड़ ने कुछ गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया है और कुछ गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई है। प्रशासन ने फ़ोर्स बढ़ाई। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के सदस्यों और स्व. हीरा सिंह मरकाम के समर्थकों के द्वारा रैली निकाल कर अपनी मांगों को दोहराया जा रहा है। विशाल रैली के कारण चक्का जाम के हालात निर्मित हुए हैं।

Spread the word