July 4, 2024

कोरबा 18 अप्रैल। कोल इंडिया के रिटायर्ड कर्मचारियों को कोल माइंस प्रोविडेंट फंड सीएमपीएफओ की ओर से भविष्य निधि कोष में बढ़ी हुई ब्याज राशि जमा नहीं किया था। इसके विरोध में आल इंडिया कोल पेंशनर्स एसोसिएशन ने आंदोलन की चेतावनी दी थी। जिसके बाद सीएमपीएफओ ने जल्द भुगतान कराने का आश्वासन दिया है। एसईसीएल सहित कोल इंडिया के अन्य सहायक कंपनियों में कार्यरत कर्मियों को पेंशन के लिए सीएमपीएफओ में राशि जमा करना होता है।   

सेवानिवृत के बाद सीएमपीएफओ से ही पेंशन का भुगतान किया जाता है। पेंशनर एसोसियेशन के संयोजक पीके सिंह राठौर ने बताया कि वर्ष 2018-19, 2019-20 तथा वर्ष 2020-21 के लिए बढ़ी हुई ब्याज राशि को सीएमपीएफओ ने जमा नहीं कराया। जिस पर संगठन ने एतराज जताया था और सीएमपीएफओ मुख्यालय सहित सभी क्षेत्रीय कार्यालयों का घेराव की चेतावनी दी थी।   

पेंशन संशोधन के लिए भी चरणबद्ध आंदोलन की चेतावनी

कोयला कर्मियों के पेंशन की समीक्षा प्रत्येक तीन वर्ष में किया जाना था। लेकिन समीक्षा नहीं होने पर अभी तक एक बार भी संशोधन नहीं किया गया। ऐसे में सेवानिवृत कर्मचारियों को पुराने दर पर ही पेंशन का भुगतान हो रहा है। पदाधिकारियों का कहना है कि अगर अधिकारी व कर्मचारियों के पेंशन की समीक्षा कर संशोधन नहीं किया जाता है तो वे आगामी 25 जुलाई से चरणबद्ध आंदोलन करेंगे।

Spread the word