September 19, 2024

कलेक्टर-एस पी ने की रेत चोरी की पुष्टि, लेकिन तीन माह तक चुप्पी का रहस्य क्या है?

कोरबा 6 अगस्त। कलेक्टर और सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस ने जिले में बड़े पैमाने पर रेत चोरी की पुष्टि कर दी है। भिलाई खुर्द की खदान में दोनों अधिकारियों ने रेत लोडिंग के लिए रखा गया एक पोकलैंड मशीन जप्त किया। पास ही अवैध रूप से संग्रहित रेत भी जप्त किया गया। इससे पहले उरगा में बड़ी मात्रा में रेत जप्त किया गया था। पुलिस भी कुछ दिनों से रोज रेत तस्करी के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।
कोरबा जिले में कोरोना संकट काल दो नम्बरियों के लिए वरदान बनकर आया। मई माह से जिले में भिलाई खुर्द, गेरवा घाट, सीतामणी सहित ग्रामीण क्षेत्र से प्रतिदिन रेत चोरी की खबरें आ रही थीं। रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने प्रशासन को पत्र लिख कर कार्रवाई की मांग भी की थी। लेकिन किसी भी स्तर पर कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हुई। लिहाजा रेत तस्करी का कारोबार फूलता फलता रहा। चोरी का रेत तीन गुना मूल्य पर बिकता रहा। नगर निगम कोरबा सहित कई विभागों के शासकीय कार्य चोरी के रेत से किये जाते रहे। निजी निर्माण कार्यों में भी लॉक डाउन के दौरान बड़ी मात्रा में रेत का उपयोग होता रहा। शहर में यह भी प्रचारित किया गया कि शासकीय कार्यो को पूरा कराने के लिए एन जी टी और राज्य शासन के आदेशों को दरकिनार कर कुछ खास लोगों को रेत निकासी की छूट दी गई है।
एक ओर रेत की चोरी और तस्करी की खबरें लगातार सामने आ रही थी तो दूसरी ओर किसी भी स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही थी। अप्रेल- मई से लेकर अब तक इस मामले में ओहदेदारों की खामोशी का रहस्य क्या है? यह सवाल अनुत्तरित है। फिर यह सवाल भी अब सामने आ गया है कि जिले के दो सीनियर अफसरों को एकाएक रेत खदान के निरीक्षण की जरूरत क्यों महसूस हुई? बहरहाल लम्बी चुप्पी के बाद बुधवार को हुई यह कार्रवाई जन सामान्य के बीच चर्चा का विषय बन गया है।
Spread the word