September 19, 2024

Raipur : ऑनलाइन मोबाइल मंगवाने के नाम पर 1 लाख 58 हजार की ठगी

रायपुर। छत्तीसगढ़ में ऑनलाइन ठगी के मामले लगातार तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं। आए दिन कोई न कोई ऑनलाइन ठगी का शिकार होते ही जा रहे है। वही राजधानी रायपुर में ऑनलाइन ठगी का मामला सामने आया है।

आपको बता दे कि चीन की कंपनी अलीबाबा डॉट कॉम से युवक ने ऑनलाइन एप्पल का मोबाइल मंगवाने के लिए ऑर्डर किया था। लेकिन चीन की कंपनी अलीबाबा डॉट कॉम से 1.58 लाख रुपए की ठगी का शिकार हो गया। रुपए ट्रांसफर हो गए, लेकिन मोबाइल नहीं आया तो युवक ने डीडी नगर थाने में एफआईआर दर्ज कराया।

जानकारी के मुताबिक, डीडी नगर सेक्टर-2 निवासी प्रथम जैन ने अलीबाबा डॉट कॉम पर दिए मोबाइल नंबर पर एप्पल का मोबाइल खरीदने के लिए 28 जनवरी को ऑर्डर किया था। इस पर मैसेज करने के बाद प्रथम को कंपनी से ई-मेल आया। इसमें एक मोबाइल नंबर था। दिए गए नंबर पर प्रथम ने वॉट्सऐप के माध्यम से बातचीत शुरू की।

2 मोबाइल के दाम 64173 रुपए बताए

इस दौरान प्रथम को दो मोबाइल का दाम 64173 रुपए बताया गया। साथ ही पेमेंट के लिए एक खाता नंबर दिया गया। इस पर प्रथम ने एसबीआई खाते से फोन पे के जरिए पैसा ट्रांसफर कर दिया। इसके बाद प्रथम को 29 जनवरी को नए नंबर से कॉल आया और प्रथम को पेमेंट कन्फर्म होने और मोबाइल डिलीवर करने की जानकारी दी गई।

GST चार्ज और कस्टम चार्ज के 94 हजा रुपए ट्रांसफर कराए

दो दिन बाद 31 जनवरी को फिर उसी नंबर से मैसेज आया और कस्टम चार्ज के लिए 50 हजार रुपए मांगे गए। प्रथम ने फिर रुपए ट्रांसफर कर दिए। इसके बाद जीएसटी के नाम पर 44 हजार रुपए ट्रांसफर कराए गए। इतना समय बीत जाने के बाद भी जब मोबाइल नहीं आया तो उसने मोबाइल नंबरों पर संपर्क किया, लेकिन वे बंद मिले।

Spread the word