July 7, 2024

ब्लैक स्मिथ: ठेका कम्पनी है या माफिया? गुंडागर्दी कर गांव की जमीन पर डम्प कर रहा है फ्लाई ऐश

➡️ ब्लैक स्मिथ: ठेका कम्पनी है या माफिया? गुंडागर्दी कर गांव की जमीन पर डम्प कर रहा है फ्लाई ऐश

कोरबा 21 सितम्बर। तरदा और भलपहारी की शासकीय और निजी जमीन तथा किसानों के खेत में राखड़ डंप करने के विरोध में ग्रामीणों के साथ रामपुर क्षेत्र के विधायक और पूर्व गृहमंत्री ननकीराम कंवर ने चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन किया।

जानकारी के अनुसार ग्राम तरदा एवं भलपहरी के ग्रामीण बालको कंपनी के ठेकेदार द्वारा गांव की समतल जमीन मे राखड़ पाटने का लगातार विरोध कर रहे है। इसके बाद भी ठेकेदार द्वारा मनमानी कर खाली जमीन पर राखड़ पाटा जा रहा है। इसके विरोध मे ग्रामीणों ने पूर्व गृहमंत्री व रामपुर विधायक ननकीराम कंवर से शिकायत की थी। लगातार शिकायत के बाद भी कार्रवाई न होने से निराश होकर विधायक ननकीराम कंवर के नेतृत्व में सड़क को रोककर चक्का जाम करते हुए विरोध प्रदर्शन किया।

विधायक ननकीराम कंवर ने बताया कि ग्राम तरदा एवं भलपहरी मे किसानो के द्वारा वर्षों से खेती किया जा रहा है। किसानो के खेतों में ठेकेदार के द्वारा राखड डंपिंग किया जा रहा है। आज ठेकेदार की मनमानी के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया गया है।

उन्होंने बताया कि बालको के राखड़ डैम से राख निकाल कर तरदा भलपहरी के गिट्टी खदान के गड्ढे में आँख डंप किए जाने की जगह ट्रांसपोर्ट कंपनी ब्लैक स्मिथ सरकारी जमीन में आँख डंप कर रहा है। यही नहीं गांव में सड़क किनारे कहीं भी राख डंप कर दिया जा रहा है। ग्रामीण इस पर आपत्ति जताते हैं, तो कंपनी के कर्मचारी गुंडागर्दी पर उतारू हो जाते हैं। जहां राख डंप किया जा रहा है उसके इर्द-गिर्द दर्जनों किसान के खेत हैं, जो राख से पट गए हैं और किसानों की लाखों रुपयों की धन की फसल नष्ट हो गई है। ग्रामीणों द्वारा लगातार आपत्ति किए जाने के बाद भी कंपनी किसानों की एक नहीं सुन रही है। उन्होंने कहा कि बेहद गंभीर मसला यह है कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के कायदे के अनुसार नदी के 800 मीटर के दायरे में राख डंप करना प्रतिबंधित है। मगर ठेका कम्पनी हसदेव नदी के तट पर रख डम्प कर रही है। उन्होंने ठेका कम्पनी के खिलाफ पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कर कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।

Spread the word