October 5, 2024

कोरबा जिले के कटघोरा में भारत माता मंदिर जीर्णोद्धार का कार्य प्रारंभ, देश का पहला अनोखा मन्दिर जिसमें विराजी हैं-भारत माता

कोरबा 23 सितम्बर। जिले के कटघोरा में सात दशक पहले निर्मित छत्तीसगढ़ के ऐतिहासिक भारत माता मंदिर के जीर्णोद्धार का कार्य नगर के सर्वसमाज के द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया है।

जीर्णोद्धार कार्य के लिए गत 21 सितंबर 2020 सोमवार को भूमिपूजन किया गया, जिसमें विद्या भारती के प्रांतीय सचिव जुड़ावन सिंह ठाकुर, संस्कार भारती के प्रांतीय सचिव हेमन्त महुलिकर, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा पवन गर्ग, संस्कार भारती परिवार कटघोरा के मानसर जी, अभिषेक सोनी, गंगा कौशिक, रामकुमारी देवांगन, यजमान रूप में लक्ष्मी गर्ग, राजू दास, कुर्रे सर ने सपत्नीक पूजा किया। नगर पालिका के पूर्व उपाध्यक्ष पवन अग्रवाल द्वारा पूजन के पश्चात सभी के हाथ मे श्रीफल देकर वैदिक मंत्रों के साथ मंदिर के सफल निर्माण एवं सहयोग का संकल्प कराकर जीर्णोद्धार का कार्य का श्री गणेश किया गया। पूजा पंडित मुरारीलाल त्रिपाठी, पंडित चंद्रहास त्रिपाठी पुरोहित के रूप में एवं नगर के गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

याद रहे कि भारत माता मंदिर का निर्माण 1952 में तत्कालीन तहसीलदार श्री ठाकुर ने बनवाया था। जब वे स्थानांतरित होकर कटघोरा आये थे तब पूरा कोरबा कटघोरा तहसील अंतर्गत आता था। श्री ठाकुर ने उस समय यहां के निवासी वनवासियों के जीवन का अध्ययन किया तो पाये कि ये सब गुणी और कुछ न कुछ कला में माहिर हैं और वे वनों के उत्पाद के विनिमय से अपनी दिनचर्या का निष्पादन करते हैं। तब उन्होंने क्षेत्र के वनवासियों के उत्पाद के विनिमय के लिये कटघोरा में 26 जनवरी को किसान मेला प्रारंभ किया, जो आज भी लगता है। ज्ञात हो कि कटघोरा के अलावे प्रदेश के मुंगेली जिला मुख्यालय में कुछ वर्ष पूर्व ही भारत माता का एक अन्य मन्दिर बनाया गया है। मुंगेली के विख्यात समाजसेवी और पूर्व विधायक स्वर्गीय फूलचंद जैन ने अपने निधन के कुछ समय पहले ही मन्दिर निर्माण और भारत माता की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा संम्पन्न कराया था।

Spread the word