July 4, 2024

शिप्रा सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन ने किया स्वास्थ्य पखवाड़े का आयोजन

0 बीपी, परिवार नियोजन, परिवार कल्याण व एचआईवी पर लोगों को किया गया जागरूक
कोरबा।
शिप्रा सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन ने 24 से 30 मई तक जिले में स्वास्थ्य पखवाड़े का आयोजन किया। इस स्वास्थ्य पखवाड़े के दौरान हाइपरटेंशन यानी बीपी पर परामर्श, बीपी जांच व परिवार नियोजन व परिवार कल्याण पर नि:शुल्क परार्मश व एचआईवी-एड्स पर जानकारी व जागरूकता प्रदान किया गया।
बीपी जागरूकता के अंतर्गत लोगों को जानकारी दी गई। बीपी मापा गया एवं स्वास्थ्य कर्मी ने खान पान के विषय में भी बताया। महिलाओं और पुरुषों को परिवार नियोजन के लाभ, उपाय व परिवार नियोजन के स्थाई-अस्थाई साधनों की जानकारी प्रदान की गई। एचआईवी-एड्स के ऊपर कोरबा क्षेत्र के ट्रक ड्राइवर और ऑपरेटरों को जानकारी प्रदान की गई। उन्हें एचआईवी-एड्स कैसे फैलता है, उसके लक्षण, इसे बचने के लिए सावधानियां, औषधि व उपचार की जानकारी प्रदान की गई।

इस अभियान के माध्यम से शिप्रा सस्टेनेबल डेवलपमेंट फाउंडेशन ने समाज में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया। महिलाओं और पुरुषों की स्वास्थ्य पर समझ बनाई व स्वास्थ्य संबंधित पठन सामग्री का वितरण किया। इन कार्यक्रमों से कुल 600 से ज्यादा पुरुष व महिलाएं लाभान्वित हुए। कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु संस्था के कार्यकर्ताओं ने अपना योगदान प्रदान किया। इन सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों को बेल्जियम देश से आए हुए गुरुजनों, समाज सेवियों एवं उनके शाही परिवार की स्मृति में आयोजित किया गया था।

Spread the word